Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / भारत / दिल्ली में अप्रैल-जून तिमाही में मकानों की बिक्री 23 प्रतिशत बढ़ी

दिल्ली में अप्रैल-जून तिमाही में मकानों की बिक्री 23 प्रतिशत बढ़ी

नोटबंदी से प्रभावित मकानो की मांग अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पूर्ण्तः सुधर रही है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में क्षेत्र में मकानों की बिक्री इससे पूर्व तिमाही के मुकाबले तकरीबन 23 प्रतिशत बढ़कर लगभग 11,150 इकाई रही। संपत्ति के बारे में परमार्श देने वाली कंपनी एनाराक ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मार्च तिमाही के दौरान मकानों की बिक्री लगभग 9,100 इकाइयां रही है। हालांकि यह पिछले वर्ष की इसी तिमाही के में तकरीबन 11,450 इकाई से कम है।

एनाराक में संपत्ति परामर्शदाता अनुज पुरी ने कहा, ‘‘देश के सात प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री जनवरी-मार्च 2018 के मुकाबले अप्रैल्-जून में तकरीबन 24 प्रतिशत बढ़ी। यह बताता है कि मकान खरीदार अब बाजार में आने लगगे हैं। कंपनियों अनबिके मकानों की बिक्री में तेजी लाने के लिए जी-जान से काम कर रही हैं। इसके लिए छूट समेत कई महत्वपूर्ण आकर्षक योजनाएं ला रही हैं।’’

उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट कानून तथा GST जैसे नीतिगत सुधारों का सकारात्मक प्रभाव अब दिखने लगा है। ये सात शहर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR), चेन्नई, बेगलुरू, पुणे, कोलकाता तथा हैदराबाद हैं। अप्रैल -जून तिमाही में NCR, MMR, बेंगलुरूर तथा पुणे में तकरीबन 60,800 मकानों की बिक्री हुई जो कुल बिक्री का लगभग 81 प्रतिशत है।

अमेरिकी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर सकती है स्पाइसजेट

Loading...
Loading...