Home / लाइफस्टाइल / अनार का छिलका दूर करेगा पुरानी से पुरानी खासी

अनार का छिलका दूर करेगा पुरानी से पुरानी खासी

भीषण गर्मी के इस मौसम में तबीयत खराब होने का बहुत खतरा बना रहता है। कई बार ऐसा भी होता है कि दवाईयां लेने पर भी हमारी खांसी ठीक नहीं होती है, और ये खांसी हमारे लिए, जी का जंजाल बन जाती है। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके आप इससे छुटकारा पाने की सोचते हैं। खांसी सामान्यत जुकाम और फ्लू का गंभीर साइड इफेक्ट होती है। लेकिन कई बार ये खांसी एलर्जी के चलते भी होती है।

कई बार ये खांसी बहुत ही पुरानी होती है, लोगों को सालों पुरानी खांसी भी होती है जिसे काली खांसी या सूखी खांसी भी कहते हैं। काली खांसी से कई लोग बहुत परेशान रहते हैं। उल्टा-सीधा खा लेने और इस मौसम के कारण आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी काली खांसी होने लगती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है इस खांसी से छुटकारा पाने के लिए एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं ।

अनार खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, अनार खाने से हमारे शरीर में खून बनता है और हमारे चेहरे की चमक भी बढ़ती है। इसके साथ ही साथ अनार से आप अन्य कई बीमारियों से भी बचते हैं। अनार के फायदे तो आप जानते ही है लेकिन क्या आप जानते है कि अनार के छिलको भी बहुत ही लाभकारी होते है।

अनार के छिलके खाने से काली खांसी या सूखी खांसी से जल्द ही छुटकारा मिलता है। अनार के छिलको का उपयोग करने के लिए इन्हें पहले धूप में सूखा ले। इनके सूख जाने के बाद इसे पीस ले। इस मिश्रण को सुबह शाम एक-एक चम्मच खाने से बहुत आरामा मिलता है। आप चाय या गुनगुने पानी में डालकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

Loading...
Loading...