Thursday , December 12 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल

सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल

सर्दी में लोग अपने चेहरे का कुछ ध्यान रख भी लेते हैं, लेकिन बालों को बिल्कुल अनदेखा कर देते है। लेकिन बता दे कि इस मौसम में की गई जरा-सी लापरवाही आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। सर्दियों में बालों में नमी कम हो जाती है। इससे बालों में ड्राइनेस आ जाती है। हवा के रूखेपन से भी बाल खराब हो जाते हैं, इसलिए इस मौसम में आपके बालों को चाहिए खास देखभाल। इन बातों का ध्यान रखें ताकि आपके बालों की सेहत दुरुस्त रहे।

शैंपू से रखे बालों को साफ
शैंपू सिर की त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है और रूसी होने से भी बचाता है। सर्दियों में माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों के टेक्सचर का भी ख्याल रखें।

ज़रूरी है हेयर सीरम
सर्दियों में अगर स्टीम तौलिया का इस्तेमाल न कर रहे हों तो हेयर सीरम लगाना न भूलें। यह बालों के लिए एक प्रकार का लिव ऑन कंडीशनर होता है। सीरम बालों को सुलझाने के साथ-साथ उन्हें एक कोटिंग प्रदान करता है, जो उन्हें सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षा देता है। इससे बालों की सेहत भी सुधरती है।

कंडीशनिंग पर दें ध्यान
सर्दियों में कंडीशनिंग बालों की खास जरूरत होती है। यह आपके बालों के लिए एक सुरक्षित परत तैयार करती है, जो उन्हें रूखेपन और दोमुंहा होने से बचाती है। कंडीशनर लगाने के बाद बालों में तौलिए की सहायता से गर्म पानी की भाप दें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की हो जाएंगे। ध्यान रहे ज्यादा देर तक स्टीम न लें, क्योंकि तौलिया जरा भी ठंडा हुआ तो ठंड लग सकती है।

करे हेयर पैक का इस्तमाल
रूखे मौसम के कारण अगर बालों की चमक खो सी गई है तो बालों को फिर से चमकदार बनाने के लिए एक अंडे को खूब अच्छी तरह फेंट लें। इसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच सिरका तथा थोड़ा-सा शहद मिला कर बालों में अच्छी तरह लगा लें। फिर दो घंटे बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। बाल काफी चमकदार हो जाएंगे। अगर आप अंडे नहीं लगा सकते तो बालों में पका केला, शहद, एलोवेरा और नीबू मिला कर लगाएं। 45 मिनट बाद सादे पानी से बालों को धो दें। लेकिन इस मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि पैक ज्यादा देर न लगा रहे और पैक लगाने के बाद बालों को कवर करके रखें। ऐसा न करने से ठंड लग सकती है।

समझें बालों की जरूरत
लोगों को लगता है कि बदलते मौसम में बालों को किसी देखभाल की जरूरत नहीं होती, पर उनकी इसी अनदेखी के कारण बाल झड़ने लगते हैं और असमय सफेद हो जाते हैं। आज के दौर में धूल-धूप, प्रदूषण व बदलती जीवनशैली के कारण बालों का हाल बेहाल है। समय रहते बालों की प्रकृति को जान कर इनकी देखभाल करना आवश्यक है।

Loading...
Loading...