Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / काले और घने बालों के लिए करें ये उपाय

काले और घने बालों के लिए करें ये उपाय

अधिकतर लोग अपने बालों के झड़ने और सफेद होने के कारण परेशान रहते हैं। इसके लिए वे कई तरह के हेयर प्राॅडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी किचन से ही इस समस्या का हल ढूंढ सकते हैं।

आवंला में पाया जाने वाला विटामिन सी बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कोलेजन बनाने में मदद करता है, साथ ही यह आयरन को अवशोषित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आंवले से बालों को मजबूती तो मिलती है ही, साथ ही आंवला बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। इसके लिए पहले आंवला को सुखाएं और फिर इन्हें नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक कि तेल जलकर काला नहीं हो जाए। अब इस तेल से अपने बालों में अच्छे से मालिश करें और दो-तीन घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

बालों के झड़ने की मुख्य वजह पोटेशियम की कमी भी होती है। लेकिन आलू में विटामिन सी व आयरन के अलावा पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए आलू को छील कर उसका रस और गूदा निकाल कर उसमें एक चम्मच शहद और पानी के साथ मिला कर मिश्रण बना कर बालों पर अ 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को धो लें।

Loading...
Loading...