Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / दुबई में नए अत्‍याधुनिक वैश्विक शोध केंद्र का शुभारंभ करेगी हिमालया ड्रग कंपनी

दुबई में नए अत्‍याधुनिक वैश्विक शोध केंद्र का शुभारंभ करेगी हिमालया ड्रग कंपनी

दुबई साइंस पार्क (डीएसपी), एक समग्र विज्ञान-केंद्रित व्‍यापारिक समुदाय, ने घोषणा की है कि यह हिमालया ड्रग कंपनी के लिए नए वैश्विक शोध केंद्र का निर्माण करने के लिए अपने नवीन बिल्‍ट-टु-सूट मॉडल का लाभ उठा रहा है। हिमालया 90 से ज्‍यादा देशों में 300 से अधिक कॉस्‍मेटिक्‍स, न्‍यूट्रीशनल सप्‍लीमेंट, हर्बल दवाईयों और फार्मास्‍युटिकल-ग्रेड आयुर्वेदिक उत्‍पादों का विश्‍व-अग्रणी उत्‍पादक है। वर्ष 2021 में शुरू होने के लिए तैयार, इस आधुनिकतम सुविधा का उद्देश्‍य डीएसपी में हिमालया की आरएंडडी क्षमताओं को बढ़ाना है ताकि जीसीसी क्षेत्र को अपनी सेवाएं दी जा सकें।

हिमालया के प्रमुख व्‍यावसाय स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर सजग उपभोक्‍ताओं के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता के फार्मास्‍युटिकल एवं पर्सनल केयर उत्‍पादों के आरएंडडी एवं उत्‍पादन में निहित हैं। हिमालया ग्‍लोबल रिसर्च सेंटर (एचजीआरसी) 2013 से डीएसपी के पर्यावर‍ण-हितैषी प्रयोगशाला परिसर का हिस्‍सा है। नई सुविधा के लिए केंद्रण के प्राथमिक क्षेत्रों में शामिल होंगे- उत्‍पाद विकास, गुणवत्‍ता नियंत्रण और मानकीकरण।

इस कदम से 100 से अधिक विशिष्‍ट नौकरियों के अवसर मिलेंगे, यह यूएई विजन 2021 के अनुरूप है जिसका उद्देश्‍य प्रतिस्‍पर्धी ज्ञान अर्थव्‍यवस्‍था को आकार देना है। दुबई ज्ञान के मुख्‍य केंद्र के तौर पर उभर रहा है, ऐसे में विदेशी कंपनियां यूएई में दायरा बढ़ाने पर विचार कर रही हैं, और व्‍यापक क्षेत्र को खुद के द्वारा पेश किए जाने वाले फल-फूल रहे खोजपरक पारितंत्र से लाभ मिल सकता है। यही नहीं, दुबई ने अपने कौशल एवं प्रतिभा स्‍कोर को भी उल्‍लेखनीय ढंग से सुधारा है, यहां अलग-अलग क्षेत्रों में भारी संख्‍या में पेशेवर आकर्षित हो रहे हैं। एमिरेट का व्‍यापक प्रतिभा समूह हिमालया को सहयोग देगा। हिमालया क्षेत्र में उद्योग रुझानों को स्‍थापित करनेऔर हर्बल शोध विकसित करने का इरादा रखता है।

मारवान अब्‍दुलाजीज जनाही,डीएसपी के प्रबंध निदेशक और दुबई इंडस्ट्रियल स्‍ट्रैटेजी 2030 के फार्मास्‍युटिकल्‍स एवं मेडिकल इक्विपमेंट टास्‍कफोर्स के चेयरिंग मेंबर ने कहा, “दुबई की स्थिति को वैज्ञानिक, आरएंडडी एवं विनिर्माण गतिविधियों के लिए एक प्रमुख गंतव्‍य के तौर पर समेकित करने की हमारी महत्‍वाकांक्षी के अनुरूप, हमें हिमालया के विस्‍तार को सहयोग देकर खुशी हो रही है। यह कंपनी फार्मास्‍युटिकल एवं पर्सनल केयर क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता को बढ़ाने के लिए समर्पित है।”

उन्‍होंने बताया, “पिछले दशक में, यूएई और भारत ने अपने दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत बनाने में योगदान दिया है, यह दुबई में स्थित कई भारतीय कंपनियों द्वारा प्रमाणित होता है। हमारा मजबूत बुनियादी ढांचा और व्‍यावसाय-हितैषी वातावरण प्रमुख घटकों में शुमार हैं जोकि इन कंपनियों को यूएई में अपने मिडल ईस्‍ट मुख्‍यालय स्‍थापित करने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं।”

मेराज मानल, चेयरमैन, हिमालया ग्‍लोबल होल्डिंग्‍स ने कहा, “हमारा उद्देश्‍य न सिर्फ दुबई में बल्कि जीसीसी क्षेत्र एवं आसपास के अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में हिमालया को एक विज्ञान-आधारित, समस्‍या हल करने वाले, सिर से लेकर पैर तक के ब्रांड के तौर पर स्‍थापित करना है। हिमालया गहन एवं दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ बाजारों में निवेश करता है, अपनी राह में हर कदम पर उच्‍च नीतिगत मानदंडों को बरकरार रखता है। यूएई इस विस्‍तार को आरंभ करने के लिए हमारे लिए एक उचित स्‍थान है।”

नील काबराल, हिमालया ग्‍लोबल लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सिंगल फैमिली ऑफिस के सीईओ ने कहा, “हिमालया शोध के उच्‍चतम नैतिक मानदंडों को बरकरार रखने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। कुशल एवं प्रतिभावान लोगों को आकर्षित करने में दुबई की क्षमता नए एचजीआरसी परिसर को एक वैश्विक थिंकटैंक बनने में सक्षम बनायेगी और हर्बल अनुसंधान में भावी ट्रेंड्स स्‍थापित में इसे कामयाबी दिलाएगी और साथ ही खोजपरक एवं अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी उत्‍पादों को पेश करेगी। केंद्र का शुभारंभ हमारे विजन ‘प्रत्‍येक घर में सेहत, प्रत्‍येक दिल में खुशी’ को आगे बढ़ाने में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि को परिलक्षित करेगा।”

उन्‍होंने बताया, “डीएसपी का सहयोगी परिवेश एक हब के तौर पर काम करता है जहां कंपनियां नवाचार कर वृद्धि कर सकती हैं। यह विज्ञान, आरएंडडी, और व्‍यावसाय में अग्रणियों को सहयोग करता है और उन्‍हें उद्योग की जरूरतें पूरी करने वाली प्रमुख लोकेशन में अनूठी सुविधाएं मुहैया कराता है। दुबई की व्‍यावसाय—हितैषी सरकारी नीतियों और शानदार आधारभूत संरचना के साथ, हमें भरोसा है कि यह अभिनव पारितंत्र हमें नए मुकाम तक पहुंचने के लिए टूल्‍स प्रदान करेगा।”

हिमालया का शोध-संचालित जनादेश विश्‍वव्‍यापी स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा रुझानों के अध्‍ययन एवं शोध के माध्‍यम से अपने मुख्‍य परिचालनों में वैश्विक परिदृश्‍य लाने का प्रयास करता है। पिछले 88 सालों से, कंपनी फार्मास्‍युटिकल, पर्सनल केयर, बेबी केयर, न्‍यूट्रीशनल एवं पशु स्‍वासथ्‍य उत्‍पादों के शोध एवं उत्‍पादन में अग्रणी रही है। ‘उधारी के विज्ञान’ से दूर रहकर, – दक्षता दावों को प्रमाणित करने के लिए प्रकाशित साहित्‍य का इस्‍तेमाल करने का अभ्‍यास , हिमालया का प्रत्‍येक उत्‍पाद बाजार में पहुंचने से पहले वर्षों के प्राथमिक अनुसंधान एवं नैदानिक ट्रायल्‍स से होकर गुजरता है।

फिलहाल 4,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ 350 बिजनेस पार्टनर्स का घर, डीएसपी के वाइब्रैंट व्‍यावसाय समुदाय ने विज्ञान क्षेत्र में प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करना जारी रखा है। हिमालया का मौजूदा विस्‍तार डीएसपी द्वारा अपने हितधारकों के लिए स्‍थायी सहयोग का एक और उदाहरण है।

Loading...
Loading...