Home / लाइफस्टाइल / दिल की बीमारियों से बचने के लिए ये आदत है नुकसानदायक

दिल की बीमारियों से बचने के लिए ये आदत है नुकसानदायक

हम सभी की दिनर्चया में कुछ ऐसी आदते शामिल है जिससे हमारे दिल पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। अगर हमें दिल की बीमारियों से बचना है तो इन आदतो से छुटकारा पाना बहुत ही आवश्यक है,नहीं तो हमें इसका गंभीर परिणाम भी भुगतना पड़ सकता है।

नींद-  रात में भरपूर नींद लेने वाले लोगों की आर्टरी ब्लॉक होने की आशंका बहुत कम होती है। आर्टरी ब्लॉक होने से हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम बहुत ज्यादा बढ़ता है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते उन्हें दिल संबंधी रोग होने का ज्यादा खतरा बहुत ज्यादा होता हैं

तनाव- गुस्से, चिड़चिडेपन और दुश्मनी के रूप में नकारात्मक भावनाएं रक्तचाप को खूब बढ़ाती हैं। डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को दिल का दौरा पड़ने की आशंका तकरीबन चार गुना ज्यादा होती है।

फास्ट फूड- लो कोलेस्ट्रॉल आहार दिल का सबसे अच्छा दोस्त होता है। परिष्कृत शर्करा और ट्रांस फैट से भरपूर आहार हृदय रोग की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ाता है।

धूम्रपान- धूम्रपान की आदत कई स्वास्थ्य संबंधी रोगों के साथ ही हृदय रोग का गंभीर कारण भी बन सकती है। धूम्रपान से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

शराब- शराब का बहुत अधिक सेवन उच्च रक्तचाप और दिल के फेल होने का कारण बन सकता है। शराब का सेवन दिल के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

मोटापा- मोटापा आदत नहीं है यह गलत खान-पान और अनियमित जीवन शैली का ही परिणाम है। मोटापा उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और इन्सुलिन रेजिस्टेंस का नेतृत्व करता है। इससे हृदय रोग का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

Loading...