Wednesday , September 23 2020
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भूख लगने पर ऑफिस ड्रॉवर में रखें ये हेल्दी स्नेक्स

आप इसे आॅफिस कल्चर कह ले, या फिर डेली रूटीन, जिसमे हम ज्यादातर स्नेक्स के तौर पर हेल्दी चीजों के बजाए अनहेल्दी चीजें ही खाते हैं। जिसके चलते वजन बढ़ना पेट में जलन होना जैसी कई गंभीर परेशानी होती है।

इसलिए हो सके तो आप ऑफिस कैंटीन या फिर किसी कैफेटेरिया या पिज्जा हाउस से जंक मंगवाकर खाने के बजाए आप अपनी डेस्क में ही कुछ ऐसी फायदेमंद चीजें रखें जिनसे पेट भी भरे और आपकी सेहत पर कोई खराब प्रभाव भी न पड़े।

प्रोटीन का स्त्रोत होते है बीज:- यहाँ बीज का अर्थ तरबूज, खरबूज के बीज या फिर मूंगफली के दाने से है। आप इन्हें बहुत ही आसानी से अपनी डेस्क की ड्रॉवर में भी रख सकते हैं। एक तो ये चीजें बहुत जल्दी खराब नहीं होतीं, दूसरे ये प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत भी होती हैं।

न्यूट्रिशियस होते है सूखे फल:- सूखे फल जैसे किशमिश, खुबानी, खजूर या सूखे सेब जैसी चीजें भी आप रख सकते हैं। ये फाइबर के स्त्रोत हैं और न्यूट्रिशियस भी हैं। ध्यान यह रहे कि आप इनके साथ शकर कभी भी न लें।

ज्यदा न खाए, क्रैकर्स:- क्रैकर्स भी स्नैक्स टाइम में खाने लायक चीजें होती हैं। भारतीय खाने में मठरी, खाखरे, रोस्टेड पापड़ आदि आप अपने साथ अवश्य रखें। रोस्टेड धान जैसे ज्वार, गेहूं आदि भी आप इसमें शामिल कर सकते हैं। बस, इन्हें आप ज्यादा मात्रा में न खाएं।

पॉपकॉर्न, नमकीन की इच्छा भी होगी संतुष्ट:– पॉपकॉर्न भी आप अपने साथ अवश्य रख सकते हैं। पॉपकॉर्न बनाते हुए इसमें थोड़ा नमक, काली मिर्च, हल्दी, जीरा आदि अवश्य डाल लें। इससे यह आपके नमकीन खाने की इच्छा को भी बहुत संतुष्ट करेगा।

हैल्दी होता है भुना हुआ चना:- आप चाहे जो अपनी डेस्क के ड्रॉवर में भी रखें लेकिन जो बात भुने हुए चने में है, वह किसी और में नहीं होगी। ये प्रोटीन का जबरदस्त पंच होते हैं।

 

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