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दिनचर्या में बदलाव लाने से मिलेगी सेहतमंद ज़िन्दगी

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम खुद की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जिसके कारण आज की हूई लापरवाही हमें कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याएं दे जाती हैं।
दिनचर्या में किए गए छोटे मोटे बदलाव आपको सेहतमंद बना सकते है। आइए जानते कि किन बातों का आपको खयाल रखना है खुद को स्वस्थ रखने के लिए।

व्यायाम
व्यायाम करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। एक्सरसाइज के जरिए आप फिट तो रहते ही है, साथ ही आप रिफ्रेश भी महसूस करते है। इसलिए रोज़ व्यायाम करना आवश्यक है।

रोज़ खूब पानी पिएं
पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है, साथ ही आपके चेहरे पर भी ग्लो लाता है। इसलिए पानी पीने में कंजूसी न करें।

खाना चबा कर और धीरे धीरे खाएं
कुछ लोगों को जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत होती है। अगर आप भी इसमें शुमार हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लें और धीरे-धीरे खाना खाने की आदत डालें।

जंक फ़ूड से रहे दूर
जंक फूड खाने से बचें। यदि आप बाहर के खाने के शौकीन हैं, तो इस आदत में सुधार लाने की जरूरत है। कोशिश करें कि बाहर के जंक फूड से परहेज रखें।

डायट कैसा हो
कोशिश करें कि अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। मसालेदार खाने का कम से कम सेवन करें। बैलेंस डाइट पर ज्यादा ध्यान दें, साथ ही इसमें पोषक तत्वों को शामिल करें। रात का भोजन जल्दी कर लें, साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि रात में ज्यादा हैवी खाना न खाएं।

अच्छी नींद सबसे जरूरी
यदि हम अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो इसका असर हमारी सेहत पर तो पड़ता ही है, साथ ही हमारे मूड पर भी इसका सीधा असर देखा जा सकता है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी हम अच्छे से सो नहीं पाते हैं, तो हमारा पूरा दिन आलस में गुजर जाता है और हम काम में मन भी नहीं लगा पाते। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य और अच्छे मन के लिए अच्छी नींद का होना जरूरी होता है।

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