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आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज़े

* पालक:-

पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है| अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें|

* आंवला:-

आंवला, न सिर्फ आंखों के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए वरदान है| आंखों की रोशनी को सालों-साल बरक़रार रखने के लिए आंवला बेस्ट ऑप्शन है| आप आंवले को अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तभी से आपको स्वयं फर्क महसूस होगा| आंवले को सुबह खाली पेट ले सकते है या इसका रस पीना या आंवले का मुरब्बा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है|

* इलायची:-

इलायची आंखों को ठंडक पहुंचती है और आंखों की रोशनी भी बढाती है| इलायची और सौंफ को पीसकर बनाये हुए पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है|

* अखरोट

आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करें|

* बादाम

सुबह पानी में भीगे हुए बादाम खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है| और साथ में पूरा शरीर भी स्वस्थ्य रहता है |

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