Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से सेहत रहेगी ठीक, जानिए यहां

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से सेहत रहेगी ठीक, जानिए यहां

हमारी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद फायदेमंद होते हैं, अगर हम रोज इनका सेवन करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितनी जरूरत विटामिन्स और मिनरल्स की होती है।

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। इनमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। चलिए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स के सेहत राज के बारे में…

-अगर आप हर रोज अखरोट का सेवन करेंगे तो इससे स्मरणशक्ति बढ़ती है। इसके अलवा 14 ग्राम अखरोट में 0.7 मिलीग्राम आयरन होता है। हर रोज अखरोट का सेवन करने से आयरन की कमी नहीं होती।

-अगर आप पिस्ते का सेवन करेंगे तो सेहत को कई फायदे मिलेंगे। पिस्ते में कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसको खाने से कभी भी आयरन की कमी नहीं होती। पिस्‍ते में मैग्नीशियम और विटामिन बी भी मौजूद होता है।

-अगर आप बादाम का हर रोज सेवन करेंगे तो सेहत ठीक रहेगी। बादाम खाना हर किसी को पसंद होता है। जब भी शरीर में आयरन की कमी हो तो बादाम खाएं। इसमें आयरन के अलावा कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

-वैसे काजू भी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सूखे मेवों में काजू सबसे अधिक टेस्टी होता है। टेस्टी होने के साथ ही यह हैल्दी भी होता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6 के अलावा आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

Loading...