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अगर आप है फास्टफूड खाने के शौक़ीन तो अवश्य पढ़ें यह खबर

वर्तमान की व्यस्त जीवनशैली व समय की कमी के कारण फास्टफूड लोगों के जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं भारत में मोटे लोगों की तादाद बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रही है आज लगभग 4 करोड़ 10 लाख ऐसे लोग भारत में मौजूद हैं, जिनका वजन सामान्य से कहीं ज्यादा है|

ज्यादातर लोग व्यस्त कार्यक्रम के कारण व्यायाम भी नहीं कर पाते हैं नतीजतन बेडौल हो जाते हैं बहुत लोग सोचते हैं कि कम खाना खोयेंगे तो मोटापा कतई नहीं आयेगा, बल्कि मोटापा सही तरीके से खाना न खा पाने से चढता है अगर आप वज़न कम करने कम करना चाहते है तो अपनाये ये सुझाव

हर दिन नाश्ता करें, दिन का यह सबसे महत्वपूर्ण भोजन है सुबह के नाश्ते में आप चना, मूंग और सोयाबीन को अधिक से अधिक खाने में उपयोग करें दलिया को भी आप अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें|

आहार में कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखें कम कैलोरी, कम शर्करा और कम वसा वाले भोजन ग्रहण करें संतुलित आहार लेना आवश्यक है ताजे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज आदि लें|

कम से कम रोज 30 मिनट व्यायाम करें यह शरीर की चर्बी को घटाने के साथ ही मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे मधुमेह, हृदय रोग होने की संभावना भी कम करता है यह उच्च रक्तचाप और तनाव को भी कम करता है कमर के आसपास और पूरे शरीर की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद होता है|

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पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें क्योंकि अनियमित नींद और अनिद्रा से वजन बढ़ने की संभावना होती है अनिद्रा के शिकार लोग आलस व थकान के कारण व्यायाम नहीं कर पाते हैं|

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