Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शकरकंद खाना सेहत के लिए है बहुत लाभकारी
Sweet potato

शकरकंद खाना सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

शकरकंद खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है पर क्या आप जानते हैं कि शकरकंद के पत्ते भी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। शकरकंद के पत्ते खाये जाते हैं कई जगहों पर सब्जी या करी के रूप में भी बनाई जाती है। शकरकंद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं…..

  •  शकरकंद में मौजूद विटामिन, पोलीफेनॉलिक्स और एंथोसायनिन के कारण इसके पत्तों की सब्जी बनाकर खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत अधिक मदद मिलती है साथ ही यह चिंता और तनाव को दूर करता है।
  • शकरकंद के पत्तों में गंगलीओसिड नामक तत्व पाया जाता है जो एंटी-कार्सिनोजेन होता है और शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा शकरकंद में डाइटरी फाइबर इसे प्रभावी एंटीमाइक्रोबियल बनाता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह सूजन को दूर करने में मदद करता है।
  • शकरकंद के पत्तों में जलापिन नामक तत्व होता है जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जिससे कब्ज में राहत मिलती है और दस्त और मतली के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है। इसके अलावा शकरकंद के पत्ते बुखार को कम कर सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद करते हैं।
Loading...
Loading...