Thursday , February 20 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पालक का जूस पीना होता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

पालक का जूस पीना होता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो पालक या उससे बनी चीजों को बहुत ही चाव से खाते हो। खासकर बच्चे जो पालक के व्यंजन बनने पर कई तरह के बहाने बनाते रहते हैं। पालक बहुत ही कम लोगों का पसंदीदा सब्जी रहा है ऐसे में आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि पालक का जूस कोई ना पसंद करने वाला पीएगा। लेकिन जब आपको इसके फायदों के बारे में जानकारी मिलेगी तब आप पालक को या पालक से बने जूस को कभी भी ना नहीं कहेंगे। पालक की पत्त‍ियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसमें मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते है। अगर पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। पालक के जूस में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।

-पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

-ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

-पालक में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

-पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है। ये बालों के लिए भी अच्छा है।

-गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

Loading...
Loading...