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हेल्थ टिप्स: मूंग की दाल में विटामिन ए, सी तथा ई के अलावा मिलता है कॉपर, जिंक और पोटैशियम

ग की दाल सेहत के लिए फायदेमंद होती है, वैसे तो हम इसका यूज कई तरह के व्यंजन बनाने में करते हैं, लेकिन मूंग की दाल हमारी सेहत को ठीक रखती है। यह पेट की समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। आप हर रोज मूंग  की दाल का सेवन करेंगे तो कई प्रकार के रोगों से दूरी बना सकते है। चलिए आपको बताते है हर रोज मूंग की दाल का सेवन करने के फायदों के बारे में… आपको बता दें कि मूंग की दाल में विटामिन ए, सी तथा ई पाया जाता है इसके अलावा इसमें कॉपर, जिंक और पोटैशियम भी पाया जाता है।

बढ़ते हुए बच्चों को मूंग की दाल खासतौर पर देनी चाहिए। बच्चों को मूंग की दाल स्प्राउट्स के रूप में भी दी जा सकती है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स वो डायजेशन में मदद करते हैं। इसको थोड़ा सा टेस्टी बनाने के लिए इसमें आप अनार डाल सकते हैं, रोस्टेड मूंगफली डाल सकते हैं। आप चाहे तो थोड़े कटे फ्रूट्स भी इसमें डाल सकते हैं।

-आपको बता दें कि मूंग की दाल को चील्ले के रूप में भी खाया जा सकता है लेकिन इसे स्टीम फॉर्म में बनाएं।

-सब्जी तथा  मूंग की दाल को मिलाकर वेजिटेबल सूप बनाएंगे तो यह बढ़ते बच्चों के लिए बहुत लाभदायक है। वृद्धजनों के लिए भी अच्छा है। साथ ही डायजेशन के लिए भी बहुत अच्छा है।

-इसकी खिचड़ी बनाकर खाने से हाजमा ठीक रहता है।

-मूंग की दाल प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। स्प्राउट्स की तरह खाने से अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है।

-जो लोग व्यायाम करते हैं उन्हें मूंग के स्प्राउट्स खाने चाहिए। इसमें थोड़े चने के स्प्राउट्स मिला लीजिए।

-इसका ढोकला भी बनाया जा सकता है। यह न्यूट्रिशंस से भरपूर होता है।

-मूंग की दाल का सबसे बड़ा लाभ है एंटी-एजिंग बेनिफिट। यानि बढ़ती उम्र के सिम्टम्स को ये कंट्रोल करता है।

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