Saturday , February 16 2019
Home / लाइफस्टाइल / गोंद कतीरा खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

गोंद कतीरा खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

गर्मियों का मौसम जल्द ही आने वाला है। इस मौसम में हर दूसरे व्यक्ति को चिलचिलाती धूप ने बहुत परेशान कर रखा है। यदि हम इस सीजन में कुछ ऐसा खाएं कि हमारे शरीर को अंदर से बहुत ज्यादा ठंडक मिले तो हम गर्मी के होने वाले दुष्प्रभावों से बच जाएंगे।जी हां, हम बात कर रहे हैं गोंद कतीरे की, यह एक ऐसा पौस्टिक आहार है जिसकी तासीर बहुत ज्यादा ठंडी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी पाएं जाते है, जो हमारे शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से भी राहत दिलवाने में बहुत मदद करता है। सर्दी में इसका सेवन उचित नहीं माना जाता। इसके सेवन से शरीर में ताकत बनी रहती है। बाथरूम में होने वाली जलन में यह रामबाण की तरह काम करता है। आइए हम आपको इसके कुछ चमत्कारिक फायदों के बारे में बताते हैं।

1. कमजोरी और थकान
हर रोज सुबह आधा गिलास दूध में गोंद-कतीरा और मिश्री डालकर पीने से कमजोरी और थकान में बहुत लाभ मिलता है। इसे प्रयोग में लाने से पहले रातभर पानी में अवश्य भिगो लेना चाहिए।

2. लू से बचाव
तपती गर्मी में घर से बाहर जाने से लू लगने का खतरा रहता है इसलिए अगर गर्मी बहुत ज्यादा महसूस हो तो गूंद कतीरा सुबह और शाम दूध या शर्बत में मिला कर अवश्य पीना चाहिए।

3. जलन से राहत
अगर हाथ-पैरों में जलन की समस्या हो तो 2 चम्मच कतीरा को रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में भिगों दें। सुबह इसमें शक्कर मिला कर खाएं तो धीरे-धीरे जलन बहुत जल्द ठीक होे जाती है।

4.खून की कमी दूर करें
गोंद-कतीरे का भिगोकर रोज सेवन करने से खून में कमी की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाती है।

5.टांसिल से राहत
गले के टांसिल की समस्या में 2 भाग कतीरा बारीक पीसकर धनिए के पत्तों के रस में मिलाकर रोजाना गले पर लेप करने से बहुत आराम मिलता है।इसके साथ गोंद-कतीरे को भिगोकर भी सेवन करें।

6.कई बीमारियों से छुटकारा
गोंद कतीरा खाने से माइग्रेन,गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी जैसी समस्याएं भी बहुत जल्द ठीक हो जाती है।

7. स्त्री रोगों मे लाभदायक
अक्सर औरतों को डिलीवरी के बाद बहुत ज्यादा कमजोरी हो जाती है और पीरियड्स की गड़बड़ी,ल्यूकोरिया या शारीरिक अनियमितता जैसी गंभीर समस्याएं हो जाती हैं। इन सबको गोंद-कतीरे वाला दूध कुछ ही दिनों में ठीक कर देता है।

8.पसीने की समस्या
जिन लोगों को पसीने ज्यादा आता है, उन्हें भी गोंद कतीरा का सेवन करने से पसीना बहुत कम आएगा।

Loading...
Loading...