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जानिये कैसे काजू स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए है लाभदायक

काजू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। काजू में विटामिन और पोषक तत्व काफी मात्रा में होते हैं।

काजू के सेवन से रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है। काजू स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता हैं और इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी हृदय रोग से लड़ने में भी मदद करते हैं।

काजू में कॉपर और आयरन की काफी मात्रा होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता हैं। साथ ही रक्त वाहिकाओं, तंत्रिकाओं, प्रतिरक्षा प्रणाली, और हड्डियों को स्वस्थ रखने का कार्य करता हैं।

काजू में पॉलीअनसैचुरेटेड वसा के गुण होते हैं जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। पर काजू का सेवन जरूरत से ज्यादा करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

काजू में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाये रखता है।