Home / लाइफस्टाइल / आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर कैंसर के खतरे को कम करती है मक्का की रोटी

आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर कैंसर के खतरे को कम करती है मक्का की रोटी

सर्दी का मौसम हो तो सरसों का साग और मक्का की रोटी खाने का मन कर ही आता है। मूल रूप से पंजाबी डिश माना जाने वाला यह आहार आपको सेहत के भी कई लाभ पहुंचाता है। ठंड के मौसम में हर व्यक्ति को मक्का की रोटी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह खाने में जितनी टेस्टी होती है, उतनी ही हेल्दी भी। इसमें विटामिन-ए, बी, ई, आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तो चलिए जानते हैं मक्का की रोटी खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

अगर आप अपने आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं तो मक्का की रोटी खाएं। इसमें रेटिनाइड्स पाया जाता है, जो आंखों के रेटिना के लिए काफी अच्छा होता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन कैंसर के खतरे को कम करने में मक्का की रोटी अहम रोल निभा सकती है। दरअसल, इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-क्रिप्टोजेंथिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कई प्रकार के कैंसर जैसे लंग, लिवर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

मक्के की रोटी पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। मक्के में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है, साथ ही हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालती है। इसके सेवन से आपको एसिडिटी, कब्‍ज व अन्य पेट संबंधी समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

अगर आप गर्भवती हैं तो आपको मक्के की रोटी को अपनी डाइट शामिल करना चाहिए। इसमें फॉलेट और विटामिन-बी पाया जाता है जो कि गर्भस्थ शिशु में नई कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा फॉलेट गर्भावस्था में मां और शिशु, दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ठंड के मौसम में अच्छी लगती है चाय, लेकिन खाली पेट पीने से बचें

Loading...
Loading...