Breaking News
Home / मनोरंजन / हैप्पी बर्थडे: धक-धक गर्ल के अभिनय के आज भी कायल है लोग, जानिए उनके करियर से जुड़ी कुछ खास बातें…

हैप्पी बर्थडे: धक-धक गर्ल के अभिनय के आज भी कायल है लोग, जानिए उनके करियर से जुड़ी कुछ खास बातें…

नई दिल्ली। मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित आज 50 बरस की हो गई है। उन्होंने बॉलीवुड में रूमानी अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाया हैं। उनका जन्म 15 मई, 1967 को मुंबई में हुआ था। अभिनेत्री माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की एक अलग पहचान हैं। आज भी हर कोई उनकी एक्टिंग, डांस और खूबसूरती का दीवाना है।

माधुरी को हिंदी सिनेमा में उनके बेहतरीन अदाकारी के लिए 4 बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री एक बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री तथा एक स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं। इन सभी पुरुस्कारों के अलावा उन्हे भारत सरकार् के चतुर्थ सर्वोच्च नागारिक सम्मान ” पद्मश्री ” से नवाजा गया।

हैप्पी मदर्स डे: अमूल्य हैं मां का प्यार, जानिए बॉलीवुड की यम्मी मम्मीज़ के बारे में…

जीवन परिचय
पिता शंकर दीक्षित तथा माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाह थी, लेकिन वे अभिनेत्री बन गई। माधुरी दीक्षित ने भारतीय हिन्दी फ़िल्मो मे एक ऐसा मुकाम तय किया है जिसे आज के अभिनेत्रियाँ अपने लिए आदर्श मानती है। माधुरी दीक्षित की शादी डा.श्रीराम नेने के साथ हुई है। उनके 2 बच्चे भी हैं- रियान और एरिन नेने।

माधुरी की ये हैं फिल्में
चलिए आपको बताते है माधुरी दीक्षित की करियर की फिल्में। जिनमें शामिल हैं तेजाब, अबोध, त्रिदेव, राम-लखन, प्रेम ग्रन्थ, हम आपके हैं कौन, हम तुम्हारे हैं सनम, ये रस्ते हैं प्यार के, दिल तो पागल है, देवदास, अंजाम, कानून अपना अपना, बेटा, दिल, राजा, लज्जा, खलनायक, किशन-कन्हैया, घरवाली-बाहरवाली, कोयला, मृत्युदंड, दीवाना मुझसा नहीं, सैलाब, वर्दी, देवदास, आज नचले, गुलाब गैंग, डेढ़ इश्किया।

करियर की शुरूआत
माधुरी ने बॉलीवुड में करियर की शुरूआत वर्ष 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की मूवी अबोध से की। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने वाली माधुरी ने बेजोड़ एक्टिंग के साथ अपनी डांसिंग से भी लाखों दिलों को जीता है। लेकिन ये मूवी कुछ खास नहीं चली। माधुरी को अपने शुरुआती करियर में कई असफलताओं का मुंह देखना पड़ा।

अब इस हॉट अदाकारा संग रोमांस करेंगे बाहुबली…

लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचना मिली मूवी तेजाब से। इस मूवी में उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर पुरुस्कार का पहला नामकंन भी मिला था। इस मूवी का सॉन्ग एक दो तीन आज भी माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सांग माना जाता हैं।

इस सफल मूवी के बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुद कर देखा और हिंदी सिनेमा में बैक-टू बैक हिट फ़िल्में दी। मूवी अभिनेता अनिल कपूर के साथ उन्होंने तकरीबन बीस फिल्मों में काम किया जिनमे से अधिकतर उनकी फ़िल्में सुपरहिट साबित हुई।

-वर्ष 1990 में उन्होंने आमिर खान स्टारर मूवी दिल की हैं। हर मूवी की तरह उनकी ये फिल्म भी सुपर हिट साबित हुई। इस मूवी में उन्होंने एक आमिर लड़की की भूमिका निभाई थी, जिसे एक गरीब लड़के से प्यार हो जाता है।

‘हम आपके हैं कौन’ से मिली बड़ी सफलता
माधुरी के करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन की मूवी ‘हम आपके हैं कौन’ की। इस मूवी में उन्होंने निशा की भूमिका अदा की थी। ये हिंदी सिनेमा की पहली मूवी थी जिसने वर्ल्डवाइड सब जयादा कमाई की थी।

इस मूवी का ये रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस मूवी में उनके किरदार के लिए आलोचकों से बहुत अच्छी और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। बाद में वर्ष 2002 में सनी देओल स्टारर मूवी गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Loading...