Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गुलकंद के नियमित सेवन से शरीर रहता है ठंडा

गुलकंद के नियमित सेवन से शरीर रहता है ठंडा

भीषण गर्मी के इस मौसम के तेज धूप और बहते पसीने में हम अधिकतर तले-भुने से ज्यादा ऐसी चीजें खाना बहुत पसंद करते हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के काम भी करती हो।

जैसे कि छाछ, लस्सी, ठंडाई इत्यादि। ऐसे में गुलकंद सबसे ज्यादा लाभकारी है। क्योंकि एक ओर जहां इसका स्वाद रिफ्रेशिंग है तो वहीं दूसरी ओर इसे खाने के बहुत सारे फायदे भी है। गुलकंद के नियमित सेवन ने शरीर ठंडा रहने के साथ ही सेहत भी बहुत दुरुस्त होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

1 गुलकंद खाना दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोज सुबह-शाम एक चम्मच गुलकंद खाने से दिमाग बहुत ही शांत रहता है और चिड़चिड़ापन या गुस्सा नहीं आता। अगर आप तनाव में हैं तो भी गुलकंद का सेवन आपके लिए बहुत अच्छा है।

2 गुलकंद आंखों की समस्या से छुटकारा पाने का सबसे सटीक इलाज है। इसका सेवन आंखों में जलन से लेकर मोतियाबिंद तक बहुत कारगार है। इसके अलावा ये आंखों को ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है।

3 गुलकंद पेट की समस्या के लिए रामबाण है। इसे खाने से कब्ज या अपच की समस्या दूर होती है। हर रोज गुलकंद खाने से भूख बढ़ती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए इसका सेवन काफी लाभकारी माना जाता है।

4 मुंह के छालों और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए गुलकंद फायदेमंद होता है। इसे खाने से थकान दूर होने के साथ ही आप रिफ्रेश भी हो जाएंगे।

5 शरीर से विषैले पदार्थ निकालने के लिए गुलकंद सबसे ज्यादा फायदेमंद है। ये खून साफ करता है और शरीर से आने वाली बदबू को भी दूर करता है। साथ ही जिन्हें ज्यादा पसीना आने कि परेशानी है उनके लिए गुलकंद बहुत लाभकारी है।

Loading...