Home / भारत / चालू वित्त वर्ष में 2.5 प्रतिशत तक बढ़ेगा गुजरात का पतंग उद्योग

चालू वित्त वर्ष में 2.5 प्रतिशत तक बढ़ेगा गुजरात का पतंग उद्योग

PM मोदी के गृह राज्य गुजरात के पतंग निर्माण उद्योग में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में चालू वित्त वर्ष में तकरीबन 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। एक अधिकारी ने पूरी तरह इसकी जानकारी दी। आपको बता दे की पतंग निर्माण उद्योग में प्रत्यक्ष व परोक्ष तरीके से तकरीबन 48,140 लोगों को रोजगार मिलता है।

गुजरात के प्रधान सचिव (पर्यटन) एस.जे.हैदर ने संवाददाताओं से कहा, गुजरात के अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की बढ़ती हुयी लोकप्रियता के साथ ही पतंग उद्योग भी लगातार पूरी तरह बढ़ रहा है। हालांकि इस साल हम इस उद्योग में तकरीबन 625 से 630 करोड़ रुपये के राजस्व की उमीद कर रहे हैं जो पिछले वित्त वर्ष से महज 2.5 प्रतिशत अधिक है।

पतंग उद्योग का राजस्व वित्त वर्ष 2016-17 में तकरीबन 615 करोड़ रुपये रहा था जो वित्त वर्ष 2015-16 के 572 करोड़ रुपये की तुलना में लगभग 7.5 प्रतिशत अधिक है। हैदर ने यह कहा कि वृद्धि की दर कम होने का कारण माल एवं सेवा कर (GST) का क्रियान्वयन भी है। इस क्षेत्र के असंगठित होने के कारण GST से कुछ मुश्किलें पैदा हुई थी। गुजरात में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का 29वां संस्करण चालू हो गया है और यह 14 जनवरी तक चलेगा।

एच-1बी वीजा का विस्तार खत्म करना खराब नीति: अमेरिकी उद्योग संगठन

Loading...