Home / भारत / एक फरवरी से लागू होगी GST ई वे बिल प्रणाली

एक फरवरी से लागू होगी GST ई वे बिल प्रणाली

नई दिल्ली। GST व्यवस्था के तहत ट्रांसपोर्टरों के लिए इलेक्ट्रानिक वे बिल या ई-वे बिल प्रणाली अब एक फरवरी से लागू हो जाएगी। इस प्रणाली में ट्रांसपोर्टरों को राज्यों के बीच माल की आवाजाही के लिए ई-वे बिल साथ रखना होगा। इस कदम का मकसद कर चोरी को रोकना और राजस्व में 20 फीसदी की बढ़ोतरी करना है। GST को एक जुलाई को लागू किया गया था।

जानिए Panasonic एलुगा रे 500 स्मार्टफोन के खास फीचर्स

उस वक्त ई-वे बिल साथ रखने की जरूरत को टाल दिया गया था क्योंकि इसके लिए आईटी नेटवर्क तैयार नहीं था। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि इसे उन 17 राज्यों में भी लागू किया जा रहा है जिनके पास GST से पहले से ही इलेक्ट्रानिक चालान या ई-वे बिल प्रणाली है। अभी तक इसमें बड़े पैमाने पर कर चोरी होती थी क्योंकि बड़ी संख्या में लोग नकद में भुगतान करने के बाद कर नहीं देते थे।

एक बार ई-वे बिल प्रणाली लागू होने के बाद कर चोरी काफी मुश्किल हो जाएगी क्योंकि सरकार के पास 50,000 रुपए से अधिक के सभी सामान का ब्योरा होगा और वह आपूर्तिकर्ता या खरीदार किसी के द्वारा कर रिटर्न नहीं होने पर गड़बड़ी को पकड़ सकेगी।

आईटी सेवाओं के लिए सेबी ने विप्रो, टेक महिंद्रा सहित 15 कंपनियों का नाम छांटा

शक्तिशाली GST परिषद ने 16 दिसंबर को देशभर में ई-वे व्यवस्था को एक जून से लागू करने का निर्णय किया था। अधिकारी ने कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य में माल की आवाजाही के लिए ई-वे बिल प्रणाली एक फरवरी से लागू होगी, जबकि राज्य के भीतर की आवाजाही के लिए यह प्रणाली एक जून से लागू होगी।

Loading...