Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / हरी मिर्च का सेवन होता है स्वास्थ के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च का सेवन होता है स्वास्थ के लिए फायदेमंद

वैसे तो हरी मिर्च का नाम सुनते ही आंखों में से आंसू और मुंह से पानी निकलने लगता है,लेकिन ये मिर्च आपकी सेहत के लिए भी अति आवश्यक है। इससे ना केवल सब्जी स्वादिष्ट बन जाती हैं बल्कि सलाद में हरी मिर्ची खाने से बहुत से लाभ भी होते हैं। हरी मिर्ची में विटामिन, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने के साथ- साथ त्वचा को भी सुन्दर रखते हैं।

हरी मिर्ची के विशेष लाभ

अगर आपके चेहरे पर कील मुँहासे हो गए हैं तथा कई घरेलू तथा डॉक्टरों से सलाह लेने के बाद भी थीक।nahi हो रहे हों तो तो हरी मिर्च का पेस्ट बना कर इसे मुँहासे पर लगाने से से जल्द रहत मिलेगी तथा आपकी त्वचा में निखार भी आएगा क्यूँकि इस में काफी विटामिन- सी तथा ई पाया जाता है।

मिर्च का सेवन करने से खून साफ होता है इसलिए चेहरे पर मुहाँसे आदि समस्यायें दूर होती है। खाज-खुजली के लिए मिर्च को तेल मे जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है। गर्मी के दिनों में खाने के साथ हरी मिर्च खाएं। खाने के साथ हरी मिर्च खाने से लू नहीं लगती है।

इसमें विटामिन- सी पर्याप्त मात्रा पाया जाता है। विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में सहायता करता है। विटामिन- ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों के लिए भी काफी लाभदायक है।

आपके पेट में कब्ज होने से मुहं में छाले हो जाते हैं जिससे कुछ भी नहीं निगला जाता हैं तो लाल मिर्ची के बजाए हरी मिर्ची खाना चाहिए। अधिक तीखा खाने से मुँह के छालो से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

उड़ जायेंगे आपके होश, सौंफ खाने के ये नुकसान जानकर

Loading...