Home / लाइफस्टाइल / बेसन त्वचा के हर परेशानी को दूर करता है, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

बेसन त्वचा के हर परेशानी को दूर करता है, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

बेसन आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। यह स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है। त्वचा से जुड़ी कोई भी परेशानी बेसन के प्रयोग से दूर होगी। हमारी दादी-नानी भी अपनी खूबसूरती में निखार लाने के लिए बेसन का यूज करती हैं। मुंहासों से लेकर गोरी त्वचा तक बेसन पेक लाभदायक है। बेसन का लगातार प्रयोग करने से त्वचा में चमक आती है।

ड्राई स्किन : जैसे की आप सभी को पता ही है कि सर्दियों ने दस्तक दे दी हैं। इस मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है ऐसे बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हलदी मिक्स करके लगाएंगे तो ड्राई स्किन से राहत तथा नैचुरल नमी मिलेगी।

ठीक होगी ऑयली स्किन : ऑयली स्किन के लिए बेसन बहुत फायदेमंद है। बेसन में गुलाब जल मिलाकर लगाने से चेहरे पर फ्रैशनेस आती है। बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कीजिए और चेहरे पर लगाएं। पेक सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लीजिए। इससे फालतू ऑयल गायब होगा और चेहरे को फ्रैशनेस मिलेगी।

टैन स्किन : अगर धूप या रोजाना डस्ट के कारण से स्किन टैंनिंग हो गई है तो भी बेसन बेस्ट है। दो टीस्पून बेसन लीजिए। उसमें चुटकी भर हल्दी, कुछ बूंदे नींबू की और थोड़ा सा दही मिक्स कर कीजिए। इस पेस्ट को चेहरे और बॉडी पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो पानी से इसे धो लीजिए। ऐसा कुछ दिन लगातार करें आपको फर्क दिखाई देगा।

मुंहासों वाली स्किन : मुंहासों से परेशान हैं तो एक चम्मच बेसन, चंदन पाऊडर तथा दूध को मिक्स करके पेस्ट तैयार कीजिए। इसे पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगाएं और फर्क देखें। आप पेस्ट में चुटकी भर हल्दी भी डाल सकते हैं। इसके अलावा बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासों से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-

आपकी हड्डियां बनी रहेंगी मजबूत ये टिप्स अपनाकर

Loading...