Breaking News
Home / भारत / पीएम किसान के लाभार्थियों को ₹36 हजार दे रही सरकार, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

पीएम किसान के लाभार्थियों को ₹36 हजार दे रही सरकार, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

पीएम किसान की 8वीं किस्त का इंतजार 11 करोड़ से अधिक किसानों को हैं। ऐसे किसानों के पास 36,000 रुपये सालाना पाने का एक सुनहरा अवसर हैं। जी हां, इसके लिए किसानों को कोई भी खर्चा करने की जरुरत नहीं होगी। इसकी विस्तृत जानकारी https://pmkisan.gov.in/ पर उपलब्ध हैं।

आपको बता दे पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिल सकता है जो पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं। मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। वहीं इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए 36000 सलाना पाने का हकदार हो जाएंगे।

क्या हैं पीएम किसान मानधन योजना

योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने का प्लान हैं। इसमें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन दी जाती है। यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। इस योजन के तहत 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला कोई भी किसान रजिस्टर कर सकता है। इसमें वही किसान योग्य है जो 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन रखते है।

योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है। अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये हर महीने, 30 साल की उम्र में जुड़ते है तो 110 रुपये हर महीने और 40 की उम्र में जुड़ने पर 200 रुपये महीना योगदान करना होगा। किसानों के पास पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का भी विकल्प हैं।

यह भी पढ़े: TMC के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने छोड़ा पद, खुद को बताया विफल नेता
यह भी पढ़े: बंगाल चुनाव: सुवेंदु अधिकारी को परास्त कर ममता बनर्जी ने हासिल की प्रचंड जीत