Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / भारत / एयर इंडिया को 11 हजार करोड़ का राहत पैकेज दे सकती है सरकार

एयर इंडिया को 11 हजार करोड़ का राहत पैकेज दे सकती है सरकार

नागर विमानन मंत्रालय एयर इंडिया को तकरीबन 11,000 करोड़ रुपए का राहत पैकेज उपलब्ध कराने के लिए वित्त मंत्रालय के साथ विचार विमर्श कर रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया के निजीकरण में मिली विफलता के चलते मंत्रालय इस मामले में गंभीरता से विचार कर रहा है। एयर इंडिया का वित्तीय संकट लगातार बना हुआ है।

सूत्रों के मुताबिक नागर विमानन मंत्रालय एयर इंडिया को राहत पैकेज देने पर गंभीरता से विचार कर रहा है ताकि विमानन कंपनी को उसकी ऊंची लागत के कार्यशील पूंजी कर्ज से पूर्ण्तः राहत मिल सके। अभी यह प्रस्ताव शुरूआती चरण में है। इस संबंध में नागर विमानन सचिव आर. एन. चौबे को भेजे गए सवालों का कोई जवाब नहीं मिला है। वहीं एयर इंडिया प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह मामला नागर विमानन मंत्रालय के तहत आता है। हमें इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए।’’

सूत्रों के मुताबिक प्रस्ताव हालांकि अभी शुरुआती स्तर पर है, लेकिन इसके तहत एयर इंडिया को तकरीबन 11,000 करोड़ रुपए का पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा। एक सूत्र ने कहा, ‘‘एयर इंडिया के खाते को साफ सुथरा बनाने से एयरलाइन को निवेशकों के लिए अत्यधिक आकर्षक बनाया जा सकेगा। सरकार जब कभी भी इसकी रणनीतिक बिक्री के लिए आगे आएगी तब यह निवेशकों के लिये बहुत आकर्षक होगी।’’ आपको बता दे की एयर इंडिया को पिछली UPA सरकार ने 2012 में राहत पैकेज दिया था। उसी के बल पर यह अभी तक उड़ान भर रही है। मार्च 2017 की समाप्ति पर इस राष्ट्रीय विमानन कंपनी पर तकरीबन 48,000 करोड़ रुपए का ऋण बोझ था। पिछले महीने ही सरकार ने एयरलाइन में 980 करोड़ रुपए की इक्विटी पूंजी डालने संबंधी अनुपूरक अनुदान मांगों को संसद की मंजूरी के लिए पेश किया।

पिछले 4 वर्षों के दौरान किसानों की स्थिति और आय में सुधार के लिए लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

Loading...
Loading...