Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / दिल्ली-एनसीआर में शुरू होगा गूगल का दूसरा क्लाउड एरिया

दिल्ली-एनसीआर में शुरू होगा गूगल का दूसरा क्लाउड एरिया

अमेरिकी टेक्नोलॉजिकल कंपनी गूगल (Google) ने भारत में अपना दूसरा गूगल क्लाउड (Google Cloud India) एरिया बनाने का ऐलान कर दिया है। ये गूगल क्लाउड एरिया दिल्ली-एनसीआर में बनाया जाएगा, जो विशेष रूप से भारत में पब्लिक एरिया और पूरे एशियाई रीजन में उनके ग्राहकों की सर्विस करने में कंपनी की मदद करेगा। यह क्लाउड एरिया भारत में गूगल का दूसरा सेटअप होगा। हालांकि कंपनी ने इस पर किए गए निवेश को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

भारत में बढ रही थी मांग – Google क्लाउड के CEO थॉमस कुरियन ने कहा है कि हमने देखा है कि भारत में Google Cloud सर्विस की मांग बढ़ी है। इसलिए हम यहां क्लाउड एरिया को एक्सपैंड कर रहे हैं। इससे आने वाले सालों में देश के साथ-साथ लोगों का विकास होगा। कुरियन ने कहा है कि इस नए इंफ्रास्ट्रक्चर से भारत को आपदा जैसी समस्याओं से निपटने के काम में भी मदद मिलेगी।

मुंबई में है पहला क्लाउड एरिया – भारत में गूगल का पहला क्लाउड एरिया २०१७ में मुंबई में शुरू किया गया था, जिसमें तीन अवेलेबिलिटी जोन शामिल हैं. दिल्ली-एनसीआर का क्लाउड एरिया (जिसमें तीन अवेलेबिलिटी जोन हैं) गूगल का एशिया रीजन में १० वां और ग्लोबल लेवल पर २६ वां सेटअप है. क्लाउड एरिया फिजिकल जियोग्राफिक लोकेशन हैं, जहां सार्वजनिक क्लाउड रिसोर्सेज अवेलेबल होते हैं।

ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सुविधा – दिल्ली-एनसीआर गूगल क्लाउड एरिया से भारत में काम कर रहे गूगल के क्लाउड कस्टमर्स को बेहतर सेवा मिलेगी। एक नए क्लाउड एरिया के होने से गूगल को अमेजन वेब सर्विसेज और माइक्रोसॉफ्ट जैसे कंपीटीटर्स के खिलाफ कड़ा मुकाबला करने में मदद मिलेगी, जो भारत में तेजी से अपने काम को फैला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ओला ने किया इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बुकिंग शुरू करने का एलान, सिर्फ 499 रुपये में करें बुक