Home / लाइफस्टाइल / आएंगी चेहरे पर चमक, यूज कीजिए ये फेस मास्क !

आएंगी चेहरे पर चमक, यूज कीजिए ये फेस मास्क !

चेहरे को सुंदर रखने के लिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। अक्सर गर्मियों में पसीने की वजह से चेहरा खराब हो जाता हैं। इसकी मुख्य वजह हैं तेज धूप। इसकी वजह से स्किन पर कई परेशानियां हो जाती हैं।

ज्यादा पसीने के कारण से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और कील-मुंहासे जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए घर पर ही फेस मास्क बना सकते हैं जिससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है और रंग भी साफ होता हैं। चलिए आपको बताते हैं कुछ टिप्स के बारे में…

कीजिए एलोवेरा और नींबू यूज: आप इसका मास्क बनाने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जैल में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए तथा इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे टैंनिग की परेशानी से छुटकारा मिलेगा और स्किन को नमी भी मिलेगी।

कीजिए चंदन और गुलाब जल यूज: आप इस फेस मास्क के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल मिला लीजिए और एक गाढ़ा लेप तैयार कीजिए। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखें और फिर धो लीजिए। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी है और चेहरे में फ्रैश लुक भी आएगा।

-पुदीने की कुछ ताजी पत्तियों को पीसकर उसमें आधा छोटा कप मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक लेप तैयार कीजिए। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाना चाहिए और सूखने के बाद साफ कीजिए। इससे चेहरे का एक्सट्रा ऑयल से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें –

इन रोगों से बचना है तो कीजिए भूने हुए चने और गुड़ का सेवन !

Loading...