Thursday , December 12 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

वर्तमान समय की व्यस्त लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पातें। बेवक्त खाने-पीने, उठने-बैठने की आदतों के कारण शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाता है, जिसमें हाई-लो ब्लड प्रैशर, शुगर और हार्ट से जुड़ी गंभीर समस्याएं आम सुनने को मिलती है। आज हर 5 में से 3 लोग हाई ब्लड प्रैशर या हाइपरटैंशन की चपेट में हैं। धमनियों में खून का दबाव बहुत अधिक बढ़ जाने से दिल की धमनियों पर भी बहुत दबाव बढ़ता है और खून का दौरा तेज हो जाता है। इस स्थिति में रोगी के रक्त का दबाव 140/80 से अधिक हो जाता है, जिससे सिर चकराने, आंखों के आगे अंधेरा, घबराहट जैसी गंभीर परेशानियां होने लगती हैं। इस गंभीर समस्या को दूर करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी इस गंभीर समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

हाई BP का घरेलू उपचार

1. प्याज का रस

प्याज के रस में 1 चम्मच शुद्ध देसी घी मिलाकर खाने से इस बीमारी में बहुत ही आराम मिलता है।

2. शहतूत

रोज 25 ग्राम शहतूत का जूस मिकाल कर सुबह पीएं। प्रतिदिन इसका सेवन इस गंभीर समस्या को दूर करने में मदद करता है।

3. दालचीनी पाउडर

आधा चम्मच दालीची का पाउडर को रोज सुबह गर्म पानी के साथ लें। इससे हाई-लो ब्लड प्रैशर की परेशानी पूर्ण्तः खत्म हो जाएगी।

4. लौकी का रस

सुबह खाली पेट रोज लौकी रस पीने से हाई ब्लड प्रैशर की कोई समस्या नहीं होती। इसके अलाव इससे दिल और डायबिटीज की बीमारियां भी दूर रहती है।

5. मेथी के दाने

सोने से मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगो दें। सुबह उठकर खाली पेट इसका पानी पीने और दानें चबाने से हाई ब्लड प्रैशर पूर्ण्तः दूर हो जाता है।

Loading...
Loading...