Wednesday , December 2 2020
Home / लाइफस्टाइल / ऐसे पाएं सिर दर्द से छुटकारा !

ऐसे पाएं सिर दर्द से छुटकारा !

कई बार बहुत सारे लोग छोटे- मोटे सिरदर्द की तरफ ध्यान नहीं देते है और देखते ही देखते यह “माइग्रेन” जैसी बड़ी खतरनाक बीमारी का रूप ले लेता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है, ये हमारे सेहत के लिए भी ही हानिकारक होती है। इनसे शरीर में कई प्रकार के साइड इफेक्ट होने का भी डर रहता है। आइए जानते है माइग्रेन जैसी महान बीमारी को दूर करने के क्या-क्या बेहतर उपाय अपनाए जा सकते है।

“लौंग पाउडर”(Cloves powder):-

अगर व्यक्ति सिर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है तो लौंग पाउडर में थोड़ा सा नमक मिला ले। फिर इस मिश्रण को दूध में मिलाकर इसका सेवन करे। इससे सिरदर्द में बहुत आराम मिलेगा। यह बहुत ही आसान उपाय है।

“लहसुन (Garlic) का सेवन :-

सिरदर्द से जल्द ही छुटकारा पाने का यह बहुत ही आसान उपाय है। इसका सेवन करने के लिए लहसुन की कलियों को पीसकर उनका रस निकाल ले फिर उसका सेवन करे। सिरदर्द ऐसे गायब होगा जैसे कभी हुआ ही न हो।

“खीरा (Cucumber)”:-

जब आप सिरदर्द से काफी परेशान हो तब यह उपाय करना बहुत ही कारगार साबित होगा। इस उपाय में खीरे का एक टुकड़ा काटकर इसको अपने सिर पर रगड़े या इसको सुंघ लें। ऐसा करने से आपका सिरदर्द जल्द ही गायब हो जाएगा।

“गाय के दूध (Cow milk) का सेवन”:-

सिर दर्द होने पर गरमा-गरम दूध पीने से भी काफी आराम मिलता है। और दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है अतः इसका रोजाना नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

खांसी से ऐसे पायें राहत !

Loading...