Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सर्दी-खांसी से लेकर गले की खराश से ऐसे पाएं छुटकारा

सर्दी-खांसी से लेकर गले की खराश से ऐसे पाएं छुटकारा

मौसम परिवर्तन की वजह से सर्दी-जुकाम और खांसी की गंभीर समस्या होना आम हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग डॉक्टर द्वारा दी गई दवाईयों का पूरी तरह सेवन करते हैं लेकिन कई बार उनसे भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। ज्यादा देर इस गंभीर समस्या के बने रहने से गले में दर्द, सूजन जैसी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इन सब समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

1. हल्दी
हल्दी को नमक के साथ पूरी तरह गर्म करके पानी या दूध के साथ लेने से गले की खराश और सर्दी जुकाम से पूरी तरह राहत मिलती है। इसके अलावा हल्दी के साथ शहद मिलाकर दिन में 2 बार खाने से भी यह गंभीर प्रॉब्लम दूर होती है।

2. नींबू
2 टेबलस्पून नींबू, 1 टेबलस्पून शहद और चुटकी भर काली मिर्च को मिलाकर खाने से पुरानी खांसी और गले की खराश से पूरी तरह राहत मिलती है।

3. प्याज
सर्दी में प्याज को काटकर उसे सूघंने से बंद नाक पूरी तरह खुल जाती है। इसके अलावा ½ टीस्पून प्याज में 1 टीस्पून शहद मिलाकर खाने से सर्दी-खांसी, जुकाम और गले की खराश पूरी तरह दूर हो जाएगी।

4. गाजर
गाजर का जूस निकाल कर इसमें 2 टीस्पून शहद मिलाकर पीने से शरीर पूरी तरह गर्म रहता है और इससे सर्दी-जुकाम जैसी गंभीर समस्याएं दूर होती है।

5. लहसुन
1 कप पानी में 2 कली लहसुन और 1 टीस्पून ऑरिगेनो को पूरी तरह उबाल कर इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 बार पीने से आपकी सर्दी-खांसी, जुकाम, गले की सूजन, दर्द और खराश की परेशानी को पूरी तरह दूर करता है।

सांप के काटने पर तुरंत अपनाये ये असरदार घरेलू उपचार

Loading...
Loading...