Thursday , November 21 2019
Home / लाइफस्टाइल / चेहरे की झाइयों से पाना चाहते हैं निजात, करें ये इलाज

चेहरे की झाइयों से पाना चाहते हैं निजात, करें ये इलाज

चेहरे पर झाइयां पड़ जाएं तो चेहरे का रंग उड़ सा जाता है, जी हां अगर चेहरे पर झाइयों के निशान पड़ जाते है, जिससे चेहरा बदसूरत नजर आता है। आपके सुंदर चेहरे पर दाग लग जाता है। झाइयों की अनेक वजह हो सकती हैं। इसलिए झाइयों का इलाज करने से पहले उन कारणों की जांच करना बहुत जरूरी होता है। आंखों के इर्द-गिर्द या फिर चेहरे पर झाइयां आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब करके रख देती है।

डॉक्टर्स के मुताबिक चेहरे पर पडऩे वाली झाइयों की वजह से आपके पेट में गड़बड़ी या हार्मोंस में असंतुलन होना हो सकता है। कुछ ऐसी झाइयां होती हैं, जो वक्त के साथ ठीक हो जाती है लेकिन कुछ झाइयां खुद ठीक नहीं होती। अगर आप भी चेहरे की झाइयों से निजात पाना चाहती है तो इन उपाय पर फोलो कीजिए।

-नहीं निकले तेज धूप में बाहर : जहां तक हो सके तेज धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए। छतरी का इस्तेमाल कीजिए। साथ ही अपनी आंखों को धूप से बचा कर रखें।

-पूरी नींद लीजिए : पूरी नींद लेना चाहिए, क्योंकि आप आधी-अधूरी नींद लेना भी झाइयों की वजह बन सकती है। वक्त से सोएं और समय पर उठें।

-ये जूस पीएं : चेहरे पर स्क्रब कीजिए। स्क्रब के लिए जौ के आटे में दही, लेमन जूस और मिंट जूस मिलाकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मलें और लगभग 5 मिनट के बाद चेहरा धो लीजिए।

-ये पेस्ट लगाएं : चेहरे पर नींबू, हल्दी तथा बेसन का पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे झाइयां दूर होगी।

– चेहरे पर लगाएं लोशन : बाहर कहीं जाते समय चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

-सोने से पहले चेहरा धोएं : रात को सोने से पहले चेहरे को जरूर धोए, ऐसा करने से झाइयां भी दूर होंगी और चेहरे की गंदगी भी दूर होगी।

-ये पेस्ट चेहरे पर मले : सेब का गूदा या फिर पपीते के पेस्ट को चेहरे पर मलने से भी झाइयां दूर होती हैं।

Loading...
Loading...