Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / हमारे शरीर के लिए रामबाण औषधि है लहसुन, जानिए कैसे…!

हमारे शरीर के लिए रामबाण औषधि है लहसुन, जानिए कैसे…!

इंटरनेट डेस्क। लहसुन एक ऐसी चीज हैं, जो हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लहसुन का प्रयोग हम सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में लेते है। लेकिन क्या आप जानते हो अगर हम खाली पेट लहसुन खाते है, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। लहसुन को आयुर्वेद में दवाईयों के यूज में भी प्रयोग किया जाता है।

लहसुन में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व, विटामिन होते है। जो हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। यह हमारे शरीर के लिए एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है। लहसुन में हीलिंग भी पाया जाता है, जो हमें सर्दी-जुकाम, खांखी, कब्ज, कान के दर्द, हाई ब्लड प्रेशर और कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है। तो आइए प्रकाश डालते हैं, कि लहसुन के प्रतिदिन सेवन से ये हमें क्या लाभ पंहुचाता है।

पीठ के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

गंदे रक्त को साफ करने में मददः अगर हम प्रतिदिन एक कली लहसुन की खाएंगे तो यह हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होगी। यह हमारे शरीर में मौजूद गंदे रक्त को साफ करने में हमारी मदद करेगी। खून साफ होने के बाद हमारी त्वचा चमकीली और सुन्दर भी नजर आएगी।

करेगा रक्तचाप ठीक: आज के समय हर व्यक्ति अपने हाई ब्लड प्रेशर के कारण परेशान रहता है। अगर हम प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली का सेवन करेगे तो यह हमारे शरीर के हाई ब्लड प्रेशर को भी कन्ट्रोल करेगी। लहसुन रक्त नलियों को फैला देता है। जिससे रक्त सरलता से हमारे शरीर में दौड़ता है।

दाँत दर्द की तकलीफ में मददः कई बार दांतों में कीड़े लग जाने के कारण दांतों दर्द होता है। जो व्यक्ति दांतों के दर्द से परेशान होता है, तो उसे लहसुन की एक कली को पीसकर उस दर्द वाले स्थान पर लगा लेना चाहिए। जिससे जल्द ही उस दर्द में फायदा मिलता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। लहसुन का यह गुण दांत दर्द के लिए लाभकारी होता है।

अस्थमा को नियंत्रित करने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

सर्दी-जुकाम में मददः सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग जुकाम, खांसी और गले के इंफेक्शन से परेशान रहते है। अगर हम हनी के साथ लहसुन का सेवन करते है, तो यह हमें सर्दियों के दिनों में होने वाली बीमारियों से राहत प्रदान करता है।

फंगल इंफेक्शन से बचाने में मददः कई बार फंगल इंफेक्शन हमारे शरीर को बहुत नुकसान पंहुचाते है। जिनसे हम बहुत परेशान होते है। जैसा कि आप जानते हो कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहता है। अगर हम लहसुन को शहद के साथ मिलाकर सेवन करेगें तो यह हमें फंगल इंफेक्शन से लड़ने के मजबूती प्रदान करेगा और शरीर में आने वाली कमजोरियों को दूर करेगा।

Loading...