Monday , September 28 2020
Home / लाइफस्टाइल / अपनाये ये आसान उपाय अगर आप सर दर्द से परेशान है

अपनाये ये आसान उपाय अगर आप सर दर्द से परेशान है

आज के इस भाग दौर भरी जिंदगी में सर दर्द की परेशानी होना आम बात हो चुकी  है। अक्सर हम  सिरदर्द को दूर करने के लिए दर्द निवारक गोलियां खा लेते हैं। लेकिन  क्या आप जानते हैं कि बार  बार दर्द निवारक दवाओ का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। अत: इस तरह  की स्थितियों से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीको को अपनाना ही सबसे अच्छा और सुरक्षित है। सर दर्द  को दूर करने के लिए कुछ एसेंशियल ऑइल्स मिलाकर एक अच्छा बाम  बनाया जा सकता है जो सिरदर्द को आसानी से  दूर कर देता है।

इसे बनाने के लिए आपको पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल, क्लोव एसेंशियल ऑइल, जिंजर एसेंशियल ऑइल, विंटरग्रीन एसेंशियल ऑइल और कोकोनट या जोजोबा ऑइल की आवश्यकता होगी। पेपरमिंट ऑइल मांसपेशियों को आराम पहुँचाने में सहायक है और इस प्रकार सिरदर्द को दूर करता है। क्लोव ऑइल में यूगेनोल नामक घटक पाया जाता है जो दर्द का प्रभावी रूप से उपचार करता है। जिंजर (अदरक) अपने प्रदाहनाशी गुण के लिए जाना जाता है अत: जब इसे अन्य ऑइल्स के साथ मिलाया जाता है तो इसकी दर्द दूर करने की कार्यविधि की गति  तीव्र हो जाती है। इसके अलावा जब इन एसेंशियल ऑइल्स के साथ कोकोनट या जोजोबा ऑइल मिलाया जाता है तो ये एसेंशियल ऑइल्स को डाइल्यूट कर देते हैं और बिना किसी परेशानी के सर दर्द  के लिए सही उपचार प्रदान करते हैं।

तो अगली बार जब भी आपको सर दर्द  तब इन एसेंशियल ऑइल्स को अपने पास रखें, उन्हें मिलाएं और इस मिश्रण को लगाकर तुरंत आराम पायें। सर दर्द से निजात पाने के लिए हमने यहाँ सही मिश्रण बनाने की विधि बताई है ताकि आपको एक अच्छा  प्राकृतिक इलाज मिल सके।

    1. पेपरमिंट ऑइल: लगभग 7-8 बूंदे पेपरमिंट ऑइल की लें।
    2. विंटरग्रीन एसेंशियल ऑइल: लगभग 7-8 बूंदे विंटरग्रीन एसेंशियल ऑइल की मिलाएं।
    3. क्लोव ऑइल: लगभग 4-5 बूँदें क्लोव ऑइल की मिलाएं।
    4. जिंजर एसेंशियल ऑइल: लगभग 5 बूंदे जिंजर ऑइल की मिलाएं।
    5. कोकोनट ऑइल: लगभग दो टीस्पून कोकोनट ऑइल या जोजोबा ऑइल मिलाएं ताकि मिश्रण डाइल्यूट हो सके।
    6. ऑइल्स को मिलाना: इन सभी तेलों को एक बर्तन में अच्छे से मिलाएं। इसे अपने माथे पर और गर्दन पर लगायें।
    7. तेल के मिश्रण से मसाज करें: धीरे धीरे मालिश करें। ऐसा करने से आपको आराम महसूस होगा और दर्द दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है कुल्हड़ में चाय पीना

Loading...