Home / लाइफस्टाइल / आँखों की रौशनी तेज करने के लिए अपनाएं ये तरीका

आँखों की रौशनी तेज करने के लिए अपनाएं ये तरीका

शरीर का सबसे कीमती अंग हैं आंखे। अगर आंखें नहीं तो हम कुछ भी नहीं देखे पाएंगे। इसलिए जीवन के हर मेले देखने के लिए आंखों की जरूरत होती हैं। आजकल लोग मोबाइल,कंप्यूटर का यूज 7-8 घंटे लगातार करते हैं।

इसस आंखों पर बेहद बुरा असर पड़ता है। जिससे चश्मे का नंबर भी बढ़ना शुरू हो जाता है। बिना चश्मे या लैंस केे देखना मुश्किल होने लगता है। चश्मा पर्सनैलिटी को भी कम करता है। इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू तरीके अपना कर चश्में से राहत पाई जा सकती है।

-रत्रि को पानी में बादाम भिगो कर सुबह दूध के साथ खाने से आंखों की रोशनी तेज हो बढ़ने लगती है।
-हर रोज खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए।
-हर रोज सुबह आंखों को ठंड़े पानी से धोना चाहिए। ठंड़े पानी के छींटे मारने से आंखें सारा दिन फ्रैश रहती हैं।

-आंखों की थकावट को दूर करने के लिए अपने हाथों की हथेलियों को आपस में रगडना चाहिए। जब हथेली गर्म हो जाए तो इसे आंखों पर रखना चाहिए।
-आंवले के पानी से आंखे धोने से ये स्वस्थ रहती हैं। अधिक थकावट होने पर गुलाब जल भी आंखो में डाल सकते हैं।

अन्य लाभ
सौफ,मिश्री और बादाम का मिश्रण रात को दूध के साथ पीना चाहिए। ध्यान रखें कि इसके बाद पानी नहीं पीना है। आंवला स्वास्थ्य और बालों के लिए बेहद अच्छा होता है। दिन में दो बार आंवले का मुरब्बा खाने से आंखों की रोशनी तेज होनी शुरू हो जाती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अखरोट बहुत असरदार है। आंखों के आसपास अखरोट के तेल की मालिश कीजिए। हर रोज इस उपाय के करने से चश्मा उतर जाएगा। सुबह उठने के बाद बिना कुल्ला किए मुंह की पहली लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगाना चाहिए। लगातार 4-6 माह तक यह उपाय करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है।

Loading...