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सोते समय बार-बार खांसी आने से अपनाएं ये तरीका

खांसी ऐसी समस्या अगर हो जाएं तो रातों की नींद हराम हो जाती है। क्योंकि खांसी से नींद नहीं आ पाती है। आपको बता दें कि बदलता मौसम,खराब वारावरण या फिर हवा में नमी की वजह से गला खराब,सर्दी, जुखाम और खांसी की परेशानी हो जाती है। कई बार तो सारा दिन खांसी ठीक रहती है लेकिन रात को बिस्तर पर जाते ही खांसी बढ़ जाती है।

इससे नींद तो खराब होती ही है तथा पसलियों में दर्द होना भी शुरू हो जाता है। आप भी इस रात को होने वाली खांसी से परेशान हैं, चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हे आजमाकर आप खांसी से राहत पा सकते है।
-रात्रि को नहीं करें दही का सेवन : रात्रि के वक्त दही खाने से परहेज कीजिए। रात्रि को इसे पचाने में परेशानी होती है तथा इससे खांसी भी बढ़ती है।

-पीएं गुनगुना पानी : ठंडे मौसम में ठंड़ा पानी पीने की बजाएं गर्म पानी का ही सेवन कीजिए। इससे गले को राहत मिलती है तथा रात्रि को आने वाली खांसी की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।
-चिकित्सकों लीजिए सलाह : अगर आपकी खांसी एक सप्ताह से भी अधिक चल रही है तो चिकित्सकों की सलाह जरूर लेनी चाहिए। खुद से इलाज करने की बजाए किसी अच्छे चिकित्सक से संपर्क कीजिए।
-कीजिए गुनगुने पानी से गरारे : अगर आपको बार—बार खांसी परेशान कर रही है तो रात्रि को सोने से पहले गुनगुने पानी से गरारे करना चाहिए। इससे गले में हो रही खराश में राहत मिलती है तथा खांसी भी नहीं आती। हर रोज गरारे करने से कुछ ही दिनों में खांसी ठीक होगी।

-पीएं हर्बल चाय : एलर्जी होने से भी खांसी की समस्या हो सकती है। रात्रि को एक को एक कप हर्बल चाय पीने से खांसी भी नहीं आएगी तथा नींद भी अच्छी आती है।
-बदले सोने का तरीका : रात्रि को सोते वक्त करवट बदलते रहना चाहिए। एक दिशा में लेटे रहने से भी खांसी आती है। इसके अलावा अपने आस-पास साफ सफाई रखें |

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