Saturday , January 18 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खूबसूरती में चार चाँद लगाने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त टिप्स

खूबसूरती में चार चाँद लगाने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त टिप्स

लडकिया हमेशा अपनी त्वचा को लेकर बहुत अधिक परेशान रहती हैं। चेहरे पर एक भी कील मुँहासे आ जाते हैं तो घरेलु नुस्खे अपनाना पूरी तरह शुरू कर देती हैं। बेजान त्वचा को निखारने के लिए पार्लर जाने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। सभी इलाज़ आपके किचन में ही छिपा हैं बस देरी है तो सिर्फ पहचानने की। आज हम आपको यहाँ बताएंगे कि नमक कैसे आपकी सुंदरता को बहुत अधिक बढ़ा सकता है।

सॉल्ट स्‍क्ब के लाभ प्रकार व बनाने की विधि –

नमक और बादाम तेल-

इसको बनाने के लिए आपको पांच चम्मच बादाम तेल और 12 चम्मच नमक को मिलाने की आवश्यकता है। इसको अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस स्क्रब को धीरे-धीरे अपने माथे, नाक और होठों के नीचे अच्छी तरह रगड़ें।

सेंधा नमक और शहद

गर्मियों के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन स्क्रब है। शहद को डालने से सन टैनिंग पूरी तरह दूर होगी। मृत त्वचा भी पूरी तरह हट जाएगी। एक चम्मच शहद में थोड़ा-सा नमक मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर तकरीबन दस मिनट लगाएं। फिर, ठंडे पानी से धो लें।

नमक और ओटमील

आपको इसका उपयोग हफ्ते में सिर्फ एक बार अवश्य करना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में दो चम्मच ओटमील, एक चुटकी सेंधा नमक, छह बूंद नींबू का रस और पांच बूंद बादाम का तेल डालें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को दो मिनट तक लगातार स्क्रब करें और पांच से छह मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

हलके हाथ से करें स्क्रब

स्क्रब त्वचा को पूरी तरह चिकना बनता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को पूरी तरह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए रोजाना स्क्रब से बचें। सप्ताह में दो बार स्क्रब किया जा सकता है। दरअसल, ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा पूरी तरह रूखी हो सकती है। इसकी चमक भी पूरी तरह फीकी पड़ सकती है।

स्क्रबिंग के बाद

स्क्रबिंग के बाद आपको स्किन की टोनिंग भी बहुत ही अच्छी तरह करनी चाहिए। इससे स्किन में और अधिक चमक आएगी। इसके लिए खीरे का जूस, टमाटर का जूस, पपीते का पल्प और केले का पल्प भी अवश्य लगा सकती हैं। इसके अलावा आप मॉइश्चराइजर भी उपयोग कर सकती हैं।

Loading...
Loading...