Sunday , September 20 2020
Home / लाइफस्टाइल / चेहरे के काले निशानो से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

चेहरे के काले निशानो से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

आपकी त्वचा पर अगर मुँहासे और काले निशान हो रहे है तो आप घर बैठे इसका उपचार कर सकते है। आमतौर पर नाक पर होने वाले छोटे काले धब्बों से छुटकारा पाना बहुत आसान नहीं होता है। यह गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय के कारण बाल कूप के साथ त्वचा मे जाम होकर काले निशान बनाते हैं। ऐसे कई सारे कारण हैं जो ब्लैकहेड त्वचा की देखभाल और सौंदर्य प्रसाधनों का अत्यधिक उपयोग से शरीर में हार्मोनल परिवर्तन और तनाव आदि का मुख्य कारण बन जाते है। लेकिन दोंस्तो अब आप ब्लैकहेड को से पूर्ण्तः छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। आइये दोस्तो चेहरे के काले निशानो का घरेलु उपचार करते है।

सोडे के साथ आटा मिलाकर

आपको बता दे की बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं और यह एक उत्कृष्ट त्वचा का अच्छा बनाने के रूप में भी पूर्ण्तः कार्य करता है। इसको चेहरे पर लगाने के लिए आप बेकिंग सोडा की 1 बड़ा चम्मच और आटे का एक बड़ा चम्मच लें और पानी में अच्छी तरह पेस्ट बना लें। फिर जहां आपके काले निशान हो रहे हो वहां धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ मिनट सूखने के बाद इसे गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार करें।

दालचीनी नींबू का रस मिलाकर लगाऐं

दालचीनी में बहुत ही अद्भुत जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए जानी जाती है। दालचीनी पाउडर के दो चम्मच लें, और एक चम्मच नींबू का रस लें और पानी मे अच्छी तरह पेस्ट बना लें। फिर धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर लगायें । लगाने के बाद इसे 15 मिनट तक रहने दें। और सुखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह प्रक्रिया आपको प्रतिदिन करना है।

अंडे का सफेद हिस्सा लगायें

अंडे का सफेद हिस्सा त्वचा के छिद्रों को भरने और उनके अन्दर जमी गंदगी को हटाने के लिए एक बेहतरीन आकर्षण की तरह काम करता है। इसलिए इसे आमतौर पर फेस पैक के रूप में उपयोग किया जाता है। आप एक अंडा ले और उसके सफेद हिस्से को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। फिर इसे पूरी तरह सूखने के बाद अपनी त्वचा को धो लें। यह प्रक्रिया आपको तकरीबन 2 सप्ताह तक एक दिन छोड़कर एक दिन करनी है।

Loading...