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गुस्से को काबू करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हद से ज्यादा गुस्सा इंसान के विनाश का कारण बनता हैं, इसलिए गुस्से को काबू में रखना सखिएं, नहीं तो बहुत बडी मुश्किल में आप फंस जाएंगे। कहते हैं गुस्से की वजह से इंसान बहुत कुछ पीछे छोड़ देता हैं।

आपको बता दें कि अगर किसी खास घटना या परिवेश पर गुस्सा आ रहा है तो वहां से बाहर निकल जाएं। थोड़ी देर के लिए कहीं घूम आएं यानी थोड़ी देर के लिए मौजूदा स्थितियों से परे हट जाएं।

किसी विश्वसनीय दोस्त से बात कीजिए। बहुत से लोगों को जब गुस्सा आता है तो उनका मन करता है कि चीखें चल्लाएं। कई बार परिस्थितियों पर आ रहा गुस्सा किसी व्यक्ति पर निकल जाता है। बाद में पछतावा भी होता है। चलिए जानते हैं गुस्से पर कैसे काबू रखा जाएं।

अगर किसी खास घटना या परिवेश पर गुस्सा आ रहा है तो वहां से बाहर निकल जाना चाहिए। थोड़ी देर के लिए कहीं घूम आएं यानी थोड़ी देर के लिए मौजूदा स्थितियों से परे हट जाना चाहिए।

-किसी विश्वसनीय दोस्त से बात कीजिए। इससे आपका मन दूसरी दिशा में डाइवर्ट होगा। कोई तरल पदार्थ लीजिए। चाहे ठंडा पानी हो, कोल्ड कॉफी हो या फिर कोई अन्य ड्रिंक।

-उल्टी गिनती शुरू कर दीजिए। म्यूजिक सुन लीजिए या कुछ भी ऐसा करें जिससे आपका ध्यान बंट सके।

-अगर आप गाड़ी चला रही हैं तो उसे थोड़ी देर के लिए रोक लीजिए।

-बाहर का नजारा लीजिए, गाड़ी में म्यूजिक ऑन कर दीजिए और मन:स्थिति को बदलने की कोशिश कर दीजिए।

-मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई गेम खेलना चाहिए। आराम से बैठ जाएं और गहरी-गहरी सांसें लीजिए। अपने खानपान पर ध्यान दीजिए।

-अधिक मसाले, तेल-भुने खाद्य पदार्थो से परहेज कीजिए।

-योग और मेडिटेशन कीजिए। प्राणायाम गुस्से को काबू करने में बेहद लाभ मिलेगा।

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