Home / लाइफस्टाइल / अपनाये ये नुस्खे, शेविंग के बाद मुहांसे निकलते है तो

अपनाये ये नुस्खे, शेविंग के बाद मुहांसे निकलते है तो

शेविंग पुरुषों एवं महिलाओं की नियमित निजी देखभाल का एक अभिन्न भाग होता है। कई पुरुष एवं महिलाएं दोनों ही शेविंग के बाद मुहांसों का सामना करते हैं, वैसे अगर देखा जाय तो दोनों के मुहांसों का कारण भिन्न होता है। शेविंग के बाद आये मुहांसों के सामान्य कारणों के बारे में जानना आपको परेशानियों से दूर रखता है, क्योंकि इसके बारे में सही जानकारी होने की वजह से आपके चेहरे पर मुहांसों का आना रूक जाता है।

शेविंग के बाद के मुहांसों का सबसे सामान्य कारण है रेज़र का गलत उपयोग । रेजर के दाग शेविंग के बाद मुहांसे आने का सबसे आसान कारण होते हैं, अतः आइये सबसे पहले रेजर के दागों के मुख्य कारणों एवं इनसे बचाव के तरीकों पर एक नज़र डालते ।
इस समस्या से निपटने का सबसे बेहतरीन तरीका सुरक्षा रेज़र या विद्युत् शेवर का प्रयोग शेविंग के लिए करना है. इससे आपके रेजर के दाग लगने की संभावना ख़त्म हो जाएगी।

शेविंग की गलत तकनीक मुहांसों का है प्रमुख कारण । शेविंग करने के बाद मुहांसे होने का एक सामान्य कारण शेविंग करते समय गलत तकनीक का उपयोग करना है। जब आप शेविंग कर रहे होते हैं तो बालों की जड़ों को जोर से खींचने का कभी प्रयास ना करें, क्योंकि इससे आपके त्वचा पर काफी जलन होती है जिससे चेहरे पर दाग और मुहांसे पैदा हो सकते हैं। दाढ़ी बनाने के लिए सुरक्षा रेजर का प्रयोग करते समय हमेशा पहली शेविंग बालों की बढ़त की दिशा में करें।

यह भी पढ़ें-

अंजीर से होने वाले 5 बड़े फायदे, आइये जानते है

Loading...