Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपनाएं ये टिप्स, अगर आप भी नाक की एलर्जी से हैं परेशान !

अपनाएं ये टिप्स, अगर आप भी नाक की एलर्जी से हैं परेशान !

क्या आप भी नाक में होने वाली एलर्जी से परेशान हैं तो आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हे अपनाकर आप नाक की एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं। नाक की एलर्जी मुख्य तौर पर 2 तरह की होती है।

पहली मौसमी, जो वर्ष में किसी खास समय के दौरान ही होती है और दूसरी जो पूरे वर्ष चलती है। दोनों तरह की एलर्जी के लक्षण एक जैसे होते हैं। चलिए जानते हैं नाक की एलर्जी को दूर करने के टिप्स के बारे में…

इस वजह से होती हैं नाक की एलर्जी: चलिए आपको बताते हैं किस वजह से नाक की एलर्जी होती हैं। एलर्जी की प्रवृत्ति आपको आनुवंशिक रूप से मिलती है। किसी खास पदार्थ के साथ लंबे समय तक संपर्क में रहने से भी हो सकती है।

ये कारक बढ़ाते हैं नाक की एलर्जी: क्या आप सिगरेट पी​ते हैं तो इसके धुएं के संपर्क में आना, जन्म के वक्त बच्चे का वजन बहुत कम होना, बच्चों को बोतल से ज्यादा दूध पिलाना, बच्चों का जन्म उस मौसम में होना, जब वातावरण में पराग कण अधिक होते हैं।

ये टिप्स अपनाएं: होगी नाक की एलर्जी दूर: चलिए आपको बताते हैं नाक की एलर्जी दूर करने के उपाय के बारे में..तो जिन चीजों से आपकी एलर्जी बढ़ जाती है उन तत्वों से दुरी बनाए रखना चाहिए।

-अपने बगीचे या आंगन को सही तरीके से रखना चाहिए। लॉन की घास को 2 इंच से अधिक नहीं बढ़ने देना चाहिए। चमकदार और रंगीन फूल सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि वह ऐसे पराग कण पैदा करते हैं, जिनसे एलर्जी नहीं होती।

-बारिश के मौसम, बादलों वाले मौसम और हवा रहित दिनों में पराग कणों का स्तर कम होता है। गर्म, शुष्क और हवा वाला मौसम वायुजनित पराग कणों और एलर्जी के लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसलिए ऐसे दिनों में बाहर कम आना जाना चाहिए और खिड़कियों को बंद करके रखना चाहिए।

Loading...