Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपनाये कुछ ये टिप्स और बने स्मार्ट और हैंडसम

अपनाये कुछ ये टिप्स और बने स्मार्ट और हैंडसम

आजकल जमाना मॉर्डन हो गया है. हम 21वीं सदी में जी रहे हैं. जहां लड़के लड़कियों में कोई भेदभाव नहीं है. ऐसे में कुछ आजकल फेशियल, मैनिक्योर और पेडिक्योर करना सिर्फ लड़कियों के फैशन तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि अब लड़के भी ये कराते नज़र आ जाएंगे. चाहे शादी हो या कोई खास मौका, अब लड़के भी लड़कियों की तरह ही हर स्पेशल समारोह पर खुद को अलग और अच्छा दिखाने के लिए इनका सहारा लेने से नहीं हिचकते हैं

लेकिन एक समय के बाद फिर उनका लुक पहले जैसा हो जाता है. इसका कारण है कि वे लड़कियों की तरह घऱेलु नुस्खे नहीं अपनाते. उन्हे लगता है इससे लोग उन्हे लड़की कहने लगेंगे. क्या आप नहीं जानते कि एक्टर्स या मेल एंकर्स भी अपने चेहरे के पिंपल्स, पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल्स छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेते हैं? अगर आप भी ये बात मानते हैं कि मेकअप पर सिर्फ औरतों का हक नहीं है, तो ये मेकअप टिप्स आपके लिए ही हैं.

स्क्रब का इस्तेमाल

प्रदूषण के चलते आजकल त्वचा में बहुत बुरा असर पड़ रहा है. इसके कारण त्वचा बेजान सी लगने लगती है. हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा के डेड सेल्स खत्म होते हैं. इसके अलावा ऑइल भी हटता है. साथ ही चेहरे का निखार भी बढ़ जाता है.

ठन्डे पानी से धोए चेहरा 

सोने से पहले अगर आप प्रतिदिन ठन्डे पानी से चेहरा धोते हैं तो आपके चेहरा में पसीना और ऑइल दूर हो जाते हैं. पिंपल्स की परेशानी नहीं होती है.

साबुन का इस्तेमाल ज्यादा न करें

सबसे पहले साबुन का इस्‍तेमाल चेहरे पर करना बंद कर दें. यहां कि तक कि बॉडी के लिए शॉवर जेल ले आएं. इससे त्‍वचा में ड्राईनेस नहीं आएगी और उसे प्रॉपर मॉश्‍इचर मिलेगा.

त्वचा को अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाएं

गर्मी हो या ठंडी हर मौसम में सूरज आपको अल्ट्रावायलेट किरणों से नुकसान पहुंचा सकता है. सनस्क्रीम आपकी त्वचा को हर मौसम में अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाती है. जब भी बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें. इससे त्‍वचा पर यूवी किरणों का प्रभाव नहीं पड़ता है. साथ ही त्‍वचा पर टैनिंग भी नहीं होती है.

फेस कवर करके रखें

प्रदूषण के कारण धूल-मिट्टी से चेहरे में बहुत असर पड़ता है. ऐसे में बाहर निकलते वक्त अपने चेहरे को कपड़े से कवर कर लीजिये. इससे आपके चेहरे में पिंपल्स और ब्लैकहेड्स नहीं होंगे.

मास्क लगाएं

पुरूषों को भी कई प्रकार के फेसमास्‍क का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इससे उनकी त्‍वचा अच्‍छी हो जाती है. साथ ही त्‍वचा की अशुद्धियां भी निकल जाती है. डेड सेल्‍स भी हट जाती हैं. आप चाहें तो फ्रूट मास्‍क, मुल्‍तानी मिट्टी, या अन्‍य किसी प्रकार का फेसपैक इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

फ्रूट मास्क की जगह आप दो बार मुल्तानी-मिटटी भी प्रयोग कर सकते है. इससे भी आपको बहुत फायदा होगा.

मॉश्‍चराइजर लगाए

नहाने और फेस वॉश करने के बाद फेस पर मॉश्‍चराइजर जरूर लगाएं. इससे आपकी त्वचा का सूखापन और झुर्रियां कम हो जाती हैं. पुरूषों की त्‍वचा, महिलाओं की अपेक्षा 15 प्रतिशत ज्‍यादा ऑयली होती है. लेकिन उनकी त्‍वचा जल्‍दी ड्राई भी हो जाती है. ऐसे में सही मॉश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें.

लिपबाम लगाएं

होठों को हाइड्रेट करने के लिए लिप बाम लगाकर अपने इस नैचुरल लुक को दें फाइनल टच.

दांतों का रखें ख्‍याल

अगर हैंडसम बनना है तो त्‍वचा के साथ-साथ दांतों का भी विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. धूम्रपान न करें और अगर करते हों तो दिन में दो बार ब्रश करें. सफेद दांतों के लिए घरेलू उपायों को अपनाएं. नींबू के रस का इस्‍तेमाल करें. इससे दांतों में चमक आती है और वो सुंदर दिखते हैं.

हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कम से कम करें

बालों में दस तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना बंद कर दें. आप सिर्फ शैम्‍पू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें. हफ्ते में दो से तीन बार ऑयल अवश्‍य लगाएं.

यह भी पढ़ें:-

म्यांमार ने पहली बार 5 शहरों में 3 नए कोविड वैरिएंट्स का पता लगने की दी रिपोर्ट: मंत्रालय