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अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के कारण कुछ लोग अनिद्रा की गंभीर समस्या के शिकार हो जाते हैं। इस गंभीर समस्या के होने पर दिनभर सिर भारी रहना, उबासियां आना, किसी भी काम में मन न लगना आदि परेशानियां होने लगती है। कुछ लोग अनिद्रा की गंभीर समस्या को दूर करने के लिए नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं। जिसकी एक तरह आदत पड़ जाती है और बाद में इसका भी असर खत्म होने लगता है। इसके अलावा नींद की गोली खाने के और भी कई तरह के साइड इफैक्ट होते हैं। अगर आप इसके साइड इफैक्ट से पूर्ण्तः बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे भी ट्राई कर सकते हैं।

1. शहद

अनिद्रा की गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध में शहद मिला कर पीने से बहुत फायदा मिलता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन्सुलिन के स्त्राव को पूरी तरह नियंत्रित करता है। जिसके कारण ट्रिप्टोफेन का मस्तिष्क में सही मात्रा में स्त्राव होने लगता है। ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में पूर्ण्तः बदल जाता है और सिरटोनिन, मेलेटोनिन में बदलने से दिमाग को आराम मिलता है। जिससे अनिद्रा से राहत मिलती है।
है।

2. जटामांसी

जटामांसी दिमाग और नाड़ियों के रोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद औषधी है। यह धीरे-धीरे जरूर काम करता है लेकिन यह बहुत रामबाण उपाय है। अनिद्रा की गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्‍मच जटामांसी की जड़ का चूर्ण ताजे पानी के साथ रात को सोने से 1 घंटा पहले लें।

3. शंखपुष्पी

शंखपुष्पी मस्तिष्क के लिए बहुत कारगार उपाय है। तनाव को दूर करने के लिए यह बहुत ही अच्छी औषधी मानी जाती है। अनिद्रा से राहत पाने के लिए शंखपुष्पी की पत्तियों का चूर्ण, जीरा और दूध के साथ मिक्स करके काफी फायदा मिलता है।

4. सौंफ

अच्छी नींद के लिए सौंफ भी बहुत कारगार उपाय है। नींद न आने पर या फिर सारा दिन सुस्ती रहने पर 10 10 ग्राम सौंफ को आधा लीटर पानी में उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा नहीं रह जाता। सुबह-शाम इस पानी में नमक मिला कर पीएं।

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