Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपनाये ये आसान उपाय, बुढ़ापे में अपना वजन कम करने के लिए !

अपनाये ये आसान उपाय, बुढ़ापे में अपना वजन कम करने के लिए !

आजकल सभी लोग खुद को फिट एंड फाइन देखना चाहते हैं चाहे भले उम्र कितनी भी हो। आजकल बुजुर्गों में इसकी चिंता बहुत रहती हैं। कई बुजुर्ग तो खाने का भी ध्यान रखने लग गए हैं। आइये जानते है कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी बढ़ती उम्र में वजन कम करने में मदद करेंगे।

प्रोटीन : अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें, क्योंकि जिस आहार में प्रोटीन ज्यादा होता है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है। उससे वजन आसानी से कम हो जाता है।

कैलोरी कम खाये : अधिक उम्र की महिलाओं के लिए 1,200 से 1,600 कैलोरी एक दिन ले लिए पर्याप्त है। इसके लिए आपको डाक्टर के देखरेख की जरुरत नहीं। हफ्ते में एक पाउंड कम करने के लिए आपको कम से कम भोजन से 500 कैलोरी कम करनी पड़ेगी। इसके साथ अगर आपको 2 पाउंड करने हैं तो 1000 कैलोरी कम करनी पड़ेगी।

अच्छी नींद : पूरी नींद सोये, इससे आपका वजन नहीं बढेगा और चयापचय भी स्वस्थ रहेगा। अधिक उम्र की महिलायों को ज्यादा नींद की जरुरत पड़ती है जिससे वे पूरे दिन ऊर्जावान रह सकती है।

व्यायाम : आपका शरीर अलग तरीके से काम करता है, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम करने से आपका चयापचय स्वस्थ रहेगा। महिलायों को वेट ट्रैनिंग यानी वजन उठाना चहिये जिससे अस्थिर हार्मोन से कम होती मांसपेशियों को ठीक किया जा सके।

तनाव : तनाव लेने से शरीर में हार्मोन असंतुलन हो जाते हैं जिससे चयापचय धीरे काम करना शुरू कर देता है। योग और ध्यान से तनाव को कम किया जा सकता है साथी ही हार्मोन भी संतुलित होने लगते हैं। यही नहीं इससे चिंता और अवसाद भी ठीक होने लगता है।

चयापचय को स्वस्थ रखें : ऐसा आहार लें जिससे चयापचय यानी मेबोलिस्म पूरी तरह स्वस्थ रहे। इससे शरीर में इंसुलिन कम बनेगा। इसके लिए आप व्होले ग्रेन्स, दलिया, दही, मलाई उतारा दूध, ग्रीन टी और प्रोटीन युक्त आहार लें। इसके साथ फलों में सेब और नाशपाती, और सब्जियों में ब्रोकोली, और पालक खा सकती हैं।

लीवर : शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है लिवर जिसे दो काम होते हैं पहला वसा कम करना दूसरा डिटाक्सिफिकैशन। इसके लिए सबसे पहले अपने आहार में चीनी, आर्टफिशल चीनी और ट्रांस फैटी एसिड बहुत कम करें। मिडसेक्शन के आस पास अगर चर्बी बढ़ रही है तो इसका मतलब है कि आपका लिवर ठीक नहीं। इसलिए अपना लिवर स्वस्थ रखें।

यह भी पढ़ें –

बहुत फायदेमंद है, महिलाओं के लिए स्तनपान कराना, जानिए कैसे ?

Loading...