Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / हाइट को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

हाइट को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

हमारी पर्सनेलिटी के लिए हाइट बहुत ही अहम हिस्सा है। जिनका कद ज्यादा लम्बा होता है वो देखने में बहुत आकर्षक लगते है। इसलिए हर कोई यह चाहता है कि उसका कद बहुत कम न हो। आजकल बच्चों की हाइट छोटी उम्र में ही कम रह जाती है जो हार्मोन, खान-पान, दिनचर्या और अन्य दूसरी वजहों के कारण बहुत ज्यादा बढ़ नहीं पाती। ऐसे बहुत से घरेलू उपाय है जिनसे हम कद को आसानी से बढ़ा सकते है। आइए जानते है

1.स्वस्थ और संतुलित आहार

संतुलित आहार में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते है जो लम्बाई बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद है। इसलिए दूध, जूस, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया और फलों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

2.योग

योग करना शरीर के लिए हमेसा से बहुत फायदेमंद रहा है। ताड़ासन करके हाइट को बढ़ाया जा सकता है। ताड़ासन को हर रोज करने से हाइट को लगभग 6 फुट तक बढ़ा सकते है। इसे करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जाएं। फिर गहरी सांस लें और धीरे-धीरे हाथों और पैरों की एडियों को ऊपर उठाते जाएं। फिर शरीर को पूरी तरह से तान दें और गहरी सांस लें।

3. भरपूर नींद

पूरी नींद लेने से हाइट को बढ़ाने वाले हार्मोन भी खूब बढ़ते है। इसलिए एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना बहुत ही आवश्यक है। जिससे शरीर भी बहुत स्वस्थ रहता है।

4.भूखे न रहें

हाइट बढ़ाने के लिए कभी भी भूखे न रहें। एक दिन में कम से कम 6 बार भोजन अवश्य लें, जिससे शरीर में कम वसा इकट्ठी होगी और हाइट बढ़ेगी।

5.जंक फूड से रहे दूर

बच्चों को जंक फूड से दूर रखें इससे शरीर विकास नहीं कर पाता। इसलिए हमेसा संतुलित आहार ही लें।

Loading...