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कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

कमर दर्द का एक प्रमुख कारण, कार्य के दौरान अधिकतर घंटे तक बैठे रहना है। इसके अलावा भारी वस्तु उठाने से कमर के निचले क्षेत्र की डिस्क खिसकने से भी कमर दर्द होने लगता है।

अधिकतर इंसान कमर दर्द से बचाव के लिए तुरंत पेनकिलर खा लेते हैं जबकि, इससे बचना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप बैठने के दौरान कुछ सावधानियां बरतते हैं तो आपको कमर दर्द से मुक्ति मिल सकती है।

चलिए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में, जिन्हे अपनाकर आप कमर दर्द की परेशानी से छुटकारा पा सकते है:-

आप जब भी सुबह सो कर उठते हो तब उठते समय अपने वजन को बैलेंस कर उठना चाहिए।

ज्यादा देर कम्प्यूटर पर कार्य नहीं करना चाहिए। समय—समय पर ब्रेक लेते रहना चाहिए। हर एक घंटे में कम से कम 5 मिनट का ब्रेक लेकर टहलना चाहिए।

बैठने के दौरान अपनी मुद्राओं को बदलते रहना चाहिए और बीच-बीच में जब थकान महसूस हो तो उठकर बॉडी को स्ट्रेच कीजिए।

बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी का चयन कीजिए।

बैठने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने 90 डिग्री पर होना चाहिए और कमर सीधी होनी चाहिए।

पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से बचना चाहिए। इससे कमर सीधी रखने में परेशानी होती है और कमर दर्द होने लगता है।

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