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हड्डियों की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये उपाय

हड्डियां हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह हमारे शरीर को एक ढांचा और संरचना प्रदान करती है और साथ- साथ शरीर के कई अंगों की सुरक्षा भी करती है |

हड्डियां में उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई बदलाव आते हैं | जब 30 साल की उम्र होती है तो अस्थि द्रव्यमान घनत्व अपने चरम पर पहुंच जाता है, जिसके बाद एकत्रित होने की तुलना में इस द्रव्यमान की मात्रा हड्डियों में धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति होने लगती है और यह उम्र बढ़ने के साथ- साथ होता है, जिसके कारण अस्थियां कमजोर होने लगती है | अगर इस स्थिति में किसी की हड्डियां टूट जाय तो जोड़ना काभी मुश्किल हो जाता है |

समय से पहले ही इस रोग का शिकार होने का कारण यह है की रोजाना के भोजन में विटामिन डी या कैल्शियम कमी, कम शारीरिक गतिविधि, वजन का बेहद कम होना, नशे का सेवन और निश्चित दवाइयों का सेवन आदि है | जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस समय से पहले उत्पन्न  होने लगती है |

हड्डी विभाग के डॉक्टर ने कुछ बातें शेयर की जो हड्डियां बेहतर बनाने में मदद करेगी –

लगातार कम से कम आधा घंटा व्यायाम करें | इससे हड्डियां और  मांसपेशियां मजबूत होती हैं |

शराब या तम्बाकू का सेवन न करें |

उम्र बढ़ने पर अस्थियों में द्रव्यमान के घनत्व की जांच लगातार कराएं |

विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर खाद्य और पेय पदार्थो को सेवन करें | अपने शरीर को हफ्ते में दो से तीन बार दस से पंद्रह मिनट के लिए धूप में दिखाएं क्योंकि सूरज की रोशनी में विटामिन डी होता है |

-आर्यन खान 

 

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