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कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में कब्ज होना एक बहुत ही आम बात हो गई है और इसकी मुख्य वजह है हमारा खान पान। फास्ट फ़ूड का अत्यधिक सेवन , चाय का सेवन आदि ऐसे महत्वपूर्ण कारण है जो कब्ज पैदा करते है। फाइबर कब्ज में अत्यधिक लाभदायक होता है और कब्ज को खत्म करने में बहुत सहायक होता है। अगर आपको हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है तो आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का अधिक से अधिक सेवन करे क्योकि ये पचने में बहुत आसान होते है। आइये जानते है अधिक फाइबर युक्त आहर –

अधिक फाइबर वाली सब्जियां-

ब्रोकोली

आम सब्जियों की अपेक्षा इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। सौ ग्राम ब्रोकोली में लगभग 2.6 ग्राम फाइबर होता है जो की एक बहुत अच्छी मात्रा है। आप अन्य सब्जियों की जगह अगर ब्रोकोली का सेवन करते है तो बेहतर रहेगा।

गाजर

गाजर में फाइबर अधिक होता है क्योकि ये एक रेशेदार सब्जी है और रेशेदार सब्जियों में कब्ज ठीक करने के गुण पाए जाते है। आप रोजाना सलाद और सब्जी के रूप में इसका सेवन करे और साथ ही इसका जूस भी पियें।

चुकंदर

सब्जी के रूप में चुकंदर का इस्तेमाल करने से आपके पेट की कब्ज दूर होती है और साथ साथ इसके सेवन से शरीर में रक्त की मात्रा भी बढती है।

इन फलों का सेवन –

नाशपाती

एक लोकप्रिय फल के रूप में मौजूद नाशपाती में उच्च मात्रा में फाइबर होता है और इसमें मौजूद विटामिन शरीर की अन्य बिमारियों को भी दूर करते है।

सेव

कहते है रोजाना एक सेव खाने से आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता और ये एकदम सच बात है की आप रोजाना एक सेवन करे तो आपको पेट के सम्बंधित कोई भी समस्या नहीं होती और आपको कब्ज में भी आराम मिलता है। रोजाना सुबह एक सेव का सेवन करे।

केला

यह एक उच्च फाइबर का स्त्रोत होने के साथ साथ शरीर को तुरंत ऊर्जा देने के लिए भी जाना जाता है। सौ ग्राम केले में लगभग 2.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है जो की एक अच्छी मात्रा कही जा सकती है। आप नाश्ते में खाली पेट केले का सेवन करे जो बेहतर होगा।

एवोकाडो

यह एक अच्छा फाइबर का स्त्रोत है और सौ ग्राम एवोकाडो में लगभग 6.7 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

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