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अपनाये ये आसान उपाय हड्डी की वसा कम करने के लिए

लगातार व्यायाम अस्थिमज्जा में जमा हो रहे वसा को घटाने में पूरी तरह कारगर है और इससे हड्डी की गुणवत्ता हफ्तों में बहुत हद तक सुधारी जा सकती है। यह बात एक ताजा रिसर्च में सामने आई है।

इसमें यह भी कहा गया है कि मोटापे के शिकार व्यक्तियों में हड्डी की गुणवत्ता बहुत ही खराब होती है। वे अपने दुर्बल समकक्षों की तुलना में अपनी हड्डियों को व्यायाम से बहुत ज्यादा ज्यादा स्वस्थ रख सकते हैं।

अमरीका स्थित उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय की सहायक प्रोफेसर ने कहा कि इस रिसर्च के प्रमुख निष्कर्षो में से एक यह है कि व्यायाम न केवल समूचे शरीर के लिए, बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

उन्होंने कहा कि बहुत ही थोड़े समय में हमने देखा कि दौड़ने वाले चूहों की हड्डियां बहुत ही स्वस्थ थीं।

हालांकि, चूहों पर किया गया ताजा रिसर्च सीधे तौर पर मानव स्थितियों पर पूरी तरह लागू नहीं होता, लेकिन जो स्टेम कोशिकाएं चूहों में हड्डी बनाती हैं, वह ठीक मानव में विल्कुल हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं की तरह ही होती हैं।

उन्होंने कहा कि व्यायाम से हड्डी बहुत ज्यादा सुगठित होती है। हमारा बोन बायोमेकेनिक्स का शोध बताता है कि हड्डी की गुणवत्ता और मजबूती व्यायाम के साथ ही बढ़ती है।

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