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पेट की चर्बी को घटाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

आपने अक्सर देखा होगा कई लोगों का शरीर तो फिट रहता हैं लेकिन पेट पर आने वाली चर्बी कभी कम नहीं होती और पेट की चर्बी से मोटापा ना चाह कर भी दिखने लगता हैं. जिनके पेट पर चर्बी आती हैं वे बहुत कोशिश करते हैं इसको कम करने की लेकिन नहीं हो पाती हैं. आईये हम आपको पेट की चर्बी कम करने कुछ नुस्खे बताते हैं.

सुबह के ब्रेकफास्ट में केला खाने से ऊर्जा मिलती है. दरअसल केला खाने से आपके शऱीर में एनर्जी भी बनी रहती है औऱ वजन भी नहीं बढता है.

इसके अलावा सुबह के नाश्ते में पोहा खाना भी फायदेमंद रहता है. इसमें कैलरीज भी ज्‍यादा नहीं होतीं और इसे खाने से पेट भी भरता है.

अंडे को सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है क्योंकि इससे तुरंत ऊर्जा मिलती है. आप अंडे को कई तरह से खा सकते हैं, जैसे ऑमलेट बना सकते हैं. उबला अंडा खा सकते हैं.

पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में दलिया खाया जा सकता है. गेहूं का दलिया फाइबर से भरपूर होता है. दलिया खाने से पेट भी साफ रहता है और वजन भी नहीं बढता.

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