Home / लाइफस्टाइल / अपनाये कुछ आसान घरेलू उपाय मुंह के छाले को ठीक करने के लिये

अपनाये कुछ आसान घरेलू उपाय मुंह के छाले को ठीक करने के लिये

मुँह में छाले होना एक बहुत ही सामान्य बात है, जो आम तौर पर पेट की गर्मी, कब्‍ज़, गैस, असंतुलित आहार आदि के कारण हो जाती है। ये कुछ समय बाद अपने आप ठीक भी हो जाती है। कई लोगो को ये समस्या बार-बार होती हैं। ऐसे लोगों को डॉक्टरी जाँच अवश्य करानी चाहिए, जिससे कारणों का पता लग सके तथा उचित इलाज किया जा सके। हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनसे मुंह के छाले पूरी तरह ठीक किए जा सकते हैं।

1. हल्‍दी व मूलेठी के चूर्ण को दूध में मिलकर लगातार पीने से छालों का दर्द कम होता है और और धीरे-धीरे छाले ठीक हो जाते हैं।

2.एक केला दही के साथ सुबह खाने से बहुत आराम मिलता है।

3.लहसुन की तीन चार कलिया मसलकर छाले वाले स्‍थान पर रखने से राहत महसूस होती है। हालांकि इस उपचार से मुँह में थोड़ी जलन होती है। आप चाहे तो लहसुन कलियों को कच्चा भी खा सकते हैं। यह इंफ़ेक्‍शन को समाप्‍त कर देता है।

4.धनिया व कत्‍था मिलाकर अच्छी तरह पीस लें और उसमें थोड़ा सा अमलतास का गूदा मिलाकर मुंह में रखें। केवल अमलतास का गूदा मुंह में रखने से भी छाले ठीक हो जाते हैं।

5.छालों से परेशान रहने वाले व्यक्ति टमाटर का बहुत ही भरपूर मात्रा में सेवन करें। एक गिलास टमाटर का रस निरंतर पीने से छाले पूरी तरह मिट जाते हैं।